1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. विश्व शाकाहारी दिवस 2021: पौधे आधारित आहार के 5 लाभ जो आपको अपनी थाली से मांसाहारी रखेंगे

विश्व शाकाहारी दिवस 2021: पौधे आधारित आहार के 5 लाभ जो आपको अपनी थाली से मांसाहारी रखेंगे

विश्व शाकाहारी दिवस 2021 पर, जो 1 अक्टूबर को जानवरों और मनुष्यों के लिए एक साथ अधिक उपयुक्त दुनिया बनाने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, यहां हम उन लाभों की सूची के साथ हैं जो हमें पौधे आधारित आहार से मिलते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

सही और अच्छा पोषण प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । सही रूप में पोषण भी महत्वपूर्ण है और यह लंबी अवधि के लिए एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में मदद करता है और वर्तमान समय को देखते हुए कुछ विशिष्टताओं का पालन करना वास्तव में महत्वपूर्ण है। और हमें सबसे अच्छा पोषण पौधों से मिलता है।

पढ़ें :- घर पर इस तरीके से बनाइए पपीते का शेक, काफी हेल्दी

शाकाहार केवल एक चलन नहीं है बल्कि जीवन शैली का एक बहुत ही लाभकारी रूप है क्योंकि यह बहुत सारे स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है। स्कूल के दिनों से ही हम हरी सब्जियां और प्राकृतिक फल खाने के फायदों के बारे में पढ़ते आ रहे हैं। लेकिन, हम जीवनशैली के कुछ अस्वास्थ्यकर साधनों और जंक फूड के शिकार हो जाते हैं।

इसलिए, विश्व शाकाहारी दिवस 2021 पर, जो 1 अक्टूबर को जानवरों और मनुष्यों के लिए एक साथ अधिक उपयुक्त दुनिया बनाने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, यहां हम उन लाभों की सूची के साथ हैं जो हमें पौधे आधारित आहार से मिलते हैं।

शाकाहार के ये स्वास्थ्य लाभ आपको अपनी थाली से मांसाहारी रखेंगे। जरा देखो तो:

मूत्र पथ के संक्रमण का कम जोखिम

पढ़ें :- अपने डाइट प्लान में हेल्दी चीजों का करें सेवन

शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि शाकाहारी भोजन मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) के कम जोखिम से जुड़ा हो सकता है। ताइवान में बौद्ध त्ज़ू ची मेडिकल फाउंडेशन के अध्ययन शोधकर्ताओं ने कहा कि यूटीआई आमतौर पर ई कोलाई जैसे आंत बैक्टीरिया के कारण होते हैं, जो मूत्रमार्ग के माध्यम से मूत्र पथ में प्रवेश करते हैं और गुर्दे और मूत्राशय को प्रभावित करते हैं।

आपको एक स्वस्थ और लंबा जीवन दे सकता है

पौधों पर आधारित आहार आपके जीवन को लम्बा करने में मदद करता है और आपको स्वस्थ भी बनाता है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन के जर्नल में प्रकाशित निष्कर्षों के लिए, शोध दल ने उम्र बढ़ने से संबंधित नैदानिक ​​​​परीक्षणों और महामारी विज्ञान के अध्ययनों की समीक्षा की। अध्ययन में पाया गया कि उम्र बढ़ने से गैर-संचारी पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, स्वस्थ आहार मदद कर सकता है।

वजन पर काबू

अध्ययनों के अनुसार, शाकाहार आपको अपने वजन के मुद्दों पर नियंत्रण रखने में मदद करता है। पौधे आधारित पोषण होने से आपका शरीर स्वाभाविक रूप से अपना वजन बनाए रखेगा।

पढ़ें :- थायराइड रोग क्या है: जानिए इसके कारण और लक्षण

इम्युनिटी बढ़ाता है

शोधों के अनुसार, शाकाहारी बनने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत होने में मदद मिल सकती है। हां, इसका मतलब यह है कि अगर आप पौधे आधारित आहार लेंगे तो आप मांसाहारी लोगों की तुलना में बीमारियों से ज्यादा दूर रह पाएंगे।

पुरानी बीमारियों के कम जोखिम

शाकाहारी भोजन से स्ट्रोक जैसी हृदय संबंधी समस्याएं होने का खतरा कम हो सकता है। यह खाद्य जनित रोगजनकों के संपर्क में कटौती करते हुए कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...