चीन ने बनाया दुनिया का पहला सोलर हाईवे, ऐसे पैदा होगी बिजली

solar-highway-china

नई दिल्ली। चीन आपे अनोखे आविष्कारों और कारनामों के लिए पूरी दुनिया में चर्चित है। हाल ही में चीन ने एक कांच का पुल बनाकर दुनियाभर को चौंका दिया था। इस बार चीन ने एक ऐसे हाइवे का निर्माण किया है, जिस पर वाहनों के चलने से बिजली पैदा होगी। चीन यहां से पैदा की गयी बिजली का उपयोग इंडस्ट्रीज को संचालित करने के साथ ही अन्य कामों में करेगी। इसके अलावा आने वाले वक्त में यह हाइवे इलेक्ट्रिक वीइकल्स को चार्ज भी करेगा।

दरअसल, चीन ने दुनिया के पहले सोलर हाईवे का निर्माण किया है। यह हाइवे एक किलोमीटर लंबा है। आने वाले दिनों में सरकार की योजना है कि यह हाइवे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को भी चार्ज करेगा। ईस्टर्न चाइना में शेनडॉन्ग प्रॉविंस की राजधानी जिनान में बने इस हाईवे का टेस्टिंग के लिए खोल दिया गया है। यह हाइवे सर्दियों के मौसम में जमी हुई बर्फ को पिघलाने के लिए स्नो मेल्टिंग सिस्टम और सोलर स्ट्रीट लाइट्स को भी इलेक्ट्रिसिटी देगा।

{ यह भी पढ़ें:- चीन ने कहा- हम नहीं चाहते बॉर्डर पर हालात बिगड़े, डोकलाम जैसी घटना फिर हो }

चीन की टोंगजी यूनिवर्सिटी के ट्रांसपोर्ट इंजिनियरिंग के एक्सपर्ट झैंग होंगचाओ ने बताया, यह हाइवे सामान्य हाइवे से 10 गुना ज्यादा प्रेशर झेल सकता है। लेकिन, इसकी लागत पर स्क्वॉयर मीटर 458 डॉलर यानी करीब 30 हजार रुपये है। जो की सामान्य हाइवे से काफी ज्यादा है। इस हाइवे की पारदर्शी सड़क में पहले कंकरीट की परत है, दूसरी परत में सिलिकॉन के पैनल लगे हुए हैं और सबसे नीचे वॉटरप्रूफ परत है।

चीन के साथ ही इस तरह का यह दुनियाभर में पहला हाइवे है, लेकिन फ्रांस और हॉलैंड भी इस दिशा में काम कर रहे हैं। फिलहाल फ्रांस के एक गांव में सोलर पैनल रोड बनाई गई है।

{ यह भी पढ़ें:- भारत ने चीन को दिया झटका, OBOR प्रोजेक्ट में शामिल होने से PM मोदी का इनकार }

नई दिल्ली। चीन आपे अनोखे आविष्कारों और कारनामों के लिए पूरी दुनिया में चर्चित है। हाल ही में चीन ने एक कांच का पुल बनाकर दुनियाभर को चौंका दिया था। इस बार चीन ने एक ऐसे हाइवे का निर्माण किया है, जिस पर वाहनों के चलने से बिजली पैदा होगी। चीन यहां से पैदा की गयी बिजली का उपयोग इंडस्ट्रीज को संचालित करने के साथ ही अन्य कामों में करेगी। इसके अलावा आने वाले वक्त में यह हाइवे इलेक्ट्रिक वीइकल्स…
Loading...