1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Corona New Variants : कोरोना के नए वेरिएंट से दुनियाभर में चिंता, PMमोदी की अहम बैठक आज

Corona New Variants : कोरोना के नए वेरिएंट से दुनियाभर में चिंता, PMमोदी की अहम बैठक आज

घातक कोरोना के नए वेरिएंट ने दुनियाभर में चिंता बढ़ा दिया है। कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को एक अहम बैठक की और नए वेरिएंट को 'ओमिक्रॉन' नाम दिया।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Corona New Variants : घातक कोरोना के नए वेरिएंट (New Variants) ने दुनियाभर में चिंता बढ़ा दिया है। कोरोना वायरस (corona virus) के इस नए वेरिएंट को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को एक अहम बैठक की और नए वेरिएंट को ‘ओमिक्रॉन’ (‘Omicron’)नाम दिया। खतरे को देखते हुए जेनेवा में विश्व व्यापार संगठन (WTO) का मंत्रिस्तरीय सम्मेलन स्थगित कर दिया गया है। अगले हफ्ते विश्व व्यापार संगठन मंत्रिस्तरीय सम्मेलन होना था लेकिन ओमिक्रॉन वेरिएंट से दहशत के बीच आखिरी वक्त में इसे स्थगित कर दिया गया।

पढ़ें :- देश में राहत कि खबर कोरोना के रिकवरी रेट हुई अधिक ,एक दिन में 2 लाख 38 हजार नए मामलें आए सामने

नया वेरिएंट कितना खतरनाक है इस पर WHO का कहना है कि महामारी का यह स्ट्रेन काफी खतरनाक साबित हो सकता है। उसके अनुसार वैरिएंट में कई म्यूटेशन (mutation)हो रहे हैं। इसकी और स्टडी करने की जरूरत है।  इसका असर समझने में कुछ हफ्ते लगेंगे।

भारत में हालांकि अभी तक कोरोना के नए वेरिएंट का कोई मामला नहीं मिला है, लेकिन केंद्र सरकार ने एहतियात के तौर पर अलर्ट जारी कर दिया है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शीर्ष अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस के मौजूदा हालात और टीकाकरण को लेकर एक अहम बैठक कर रहे हैं।कोरोना का ये नया वेरिएंट अफ्रीकी देश दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना पहुंच चुका है। एशिया के देश हॉन्ग कॉन्ग में भी मामले मिले हैं। मिडिल ईस्ट के इजरायल और यूरोप के बेल्जियम में भी ओमिक्रोन पहुंच चुका है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...