चिंताजनक : आपके व्हाट्सएप ग्रुप की चैट भी हो सकती है सार्वजनिक, ऐसे कर सकते हैं सुरक्षित

whatsapp
चिंताजनक : आपके व्हाट्सएप ग्रुप की चैट भी हो सकती है सार्वजनिक, ऐसे कर सकते हैं सुरक्षित

नई दिल्ली। व्हाट्सएप पर ग्रुप बनाकर निजी बातें करने वालों के लिए एक बुरी खबर है। अब उनके व्हाट्सएप ग्रुप चैट भी सुरक्षित नहीं रह गए हैं। हाल ही में वाइस.कॉम ने एक रिपोर्ट में खुलासा किया कि सिर्फ एक गूगल सर्च के जरिए इस चैट तक पहुंच सकते हैं। यही नहीं उस ग्रुप की चैट की सामग्री (फोटो, वीडियो या ऑडियो) और सदस्यों के फोन नंबर तक हासिल किए जा सकते हैं।

Worrying Your Whatsapp Groups Chat Can Also Be Public This Way Can Be Safe :

बता दें कि नवंबर 2019 में एक हैकर ने अपने ट्वीट के जरिए फेसबुक को इसकी जानकारी देते हुए सावधान किया था। बताया जा रहा है कि शायद उसने फेसबुक से कोई ईनाम पाने की लालसा में ऐसा किया था, लेकिन फेसबुक ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। फेसबुक ने इस टालते हुए मामले पर ज्यादा ध्यान ही नहीं दिया था।

वेबसाइट वाइस.कॉम को जवाब देते हुए व्हाट्स एप के प्रवक्ता ने कहा कि ऐसे ग्रुप चैट के लिंक सर्च इंजन पर इंडेक्स कर ही दिए जाएंगे, किसी को भी पब्लिक फोरम पर चैट के लिंक साझा नहीं करने चाहिए। व्हाट्स एप ने फिलहाल इस समस्या का मामूली समाधान निकाला है। गूगल के सर्च इंजन से निजी ग्रुप चैट के यूआरएल लिंक्स को हटा लिया है।

नई दिल्ली। व्हाट्सएप पर ग्रुप बनाकर निजी बातें करने वालों के लिए एक बुरी खबर है। अब उनके व्हाट्सएप ग्रुप चैट भी सुरक्षित नहीं रह गए हैं। हाल ही में वाइस.कॉम ने एक रिपोर्ट में खुलासा किया कि सिर्फ एक गूगल सर्च के जरिए इस चैट तक पहुंच सकते हैं। यही नहीं उस ग्रुप की चैट की सामग्री (फोटो, वीडियो या ऑडियो) और सदस्यों के फोन नंबर तक हासिल किए जा सकते हैं। बता दें कि नवंबर 2019 में एक हैकर ने अपने ट्वीट के जरिए फेसबुक को इसकी जानकारी देते हुए सावधान किया था। बताया जा रहा है कि शायद उसने फेसबुक से कोई ईनाम पाने की लालसा में ऐसा किया था, लेकिन फेसबुक ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। फेसबुक ने इस टालते हुए मामले पर ज्यादा ध्यान ही नहीं दिया था। वेबसाइट वाइस.कॉम को जवाब देते हुए व्हाट्स एप के प्रवक्ता ने कहा कि ऐसे ग्रुप चैट के लिंक सर्च इंजन पर इंडेक्स कर ही दिए जाएंगे, किसी को भी पब्लिक फोरम पर चैट के लिंक साझा नहीं करने चाहिए। व्हाट्स एप ने फिलहाल इस समस्या का मामूली समाधान निकाला है। गूगल के सर्च इंजन से निजी ग्रुप चैट के यूआरएल लिंक्स को हटा लिया है।