1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. 15 जुलाई गुरूवार को करें भगवान विष्णु की पूजा, गुरु की पूजा का खास महत्व है

15 जुलाई गुरूवार को करें भगवान विष्णु की पूजा, गुरु की पूजा का खास महत्व है

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है। इस दिन भगवान विष्णु का व्रत भी किया जाता है। साथ ही बृहस्पति, सोने और तांबे जैसी पीले रंग के धातुओं से जुड़ा है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है। इस दिन भगवान विष्णु का व्रत भी किया जाता है। साथ ही बृहस्पति, सोने और तांबे जैसी पीले रंग के धातुओं से जुड़ा है। भगवान विष्णु भी पीले वस्त्र ही धारण करते हैं। आज 15 जुलाई, गुरूवार, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र है। आज भगवान विष्णु जी की उपासना के साथ हनुमान जी की पूजा भी करें। आज गुप्तनवरात्र के खष्ठी का व्रत रहें, व रात्रि में माता तारा की उपासना करें।

पढ़ें :- सावन 2021: सावन माह में करें ये पूजा, नहीं भोगना पड़ेगा बुरे कर्मों का फल

ज्योतिष में बृहस्पति को शुभ ग्रह माना जाता है। आकार में सभी ग्रहों के मुकाबले बड़ा होने की वजह से इसे अन्य ग्रहों का गुरु भी कहा जाता है। इसलिए गुरुवार को गुरु की पूजा और पीले रंग का खास महत्व है।

आज गुरूवार के दिन उड़द दान का बहुत महत्व है। भक्त गण विष्णु जी की विधिवत पूजा करें व श्री विष्णुसहस्रनाम का पाठ करें। आज बजरंगबाण के पाठ करने का अनन्त पुण्य है। आज गुरुवार है। आज गुरु व मंगल के बीज मंत्र के जप का दिवस है।आज चन्द्रमा मीन में है। यदि आप पीले रंग के कपड़े और धातु पहनते हैं तो आपको भगवान विष्णु की विशेष कृपा मिलती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...