#INDvSA 1st Test: टीम इंडिया के प्लेइंग XI की घोषणा, ऋषभ पंत की हो गई छुट्टी

rishab
#INDvSA 1st Test: टीम इंडिया के प्लेइंग XI की घोषणा, ऋषभ पंत की हो गई छुट्टी

नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच को लेकर भारतीय टीम का एलान कर दिया गया है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में ऋषभ पंत की जगह ऋद्धिमान साहा लेंगे। साहा चोट के कारण लंबे समय तक टीम से बाहर रहे और अगस्त में वेस्टइंडीज दौरे पर दो टेस्ट की सीरीज के साथ स्क्वॉड में वापसी की थी। साउथ अफ्रीका के खिलाफ बुधवार से विशाखापत्तनम में पहला टेस्ट खेला जाएगा।

Wriddhiman Saha To Keep Wickets For India Ahead Of Rishabh Pant In South Africa Series Confirms Virat Kohli :

34 साल के साहा चोट की वजह से लंबे समय से टीम से बाहर थे और अगस्त में वेस्टइंडीज में दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान टीम में वापस आए थे। हालांकि, उन्हें वहां खेलने को नहीं मिला और दोनों मैचों में पंत को जगह मिली थी। साहा आखिरी बार भारतीय टीम के लिए जनवरी 2018 में साउथ अफ्रीका दौरे पर केपटाउन टेस्ट में मैदान पर उतरे थे।

स्पिन विकेट पर साहा होंगे सफल

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा तीनों टेस्ट मैचों में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ग्लव्स के साथ उतरेंगे। रिषभ पंत का प्लेइंग इलेवन से बाहर होने का एक मतलब ये भी है कि भारत की स्पिन की मददगार रहने वाली पिचों पर रिद्धिमान साहा अपने अनुभव के साथ अच्छी विकेटकीपिंग कर सकते हैं। बता दें कि चोट लगने के लंबे समय के बाद रिद्धिमान साहा की टेस्ट टीम में वापसी हुई है।  

रिद्धिमान साहा का टेस्ट करिय

रिद्धिमान साहा ने भारतीय टीम के लिए साल 2010 में टेस्ट डेब्यू किया था, लेकिन एमएस धौनी की उपयोगिता के चलते उन्हें कम मौके मिले। रिद्धिमान साहा ने धौनी के टेस्ट से संन्यास लेने के बाद भारतीय टीम को ज्वाइन किया और अब तक 32 टेस्ट मैचों की 46 पारियों में उन्होंने 30.63 के औसत से 1164 रन बनाए हैं, जिसमें 5 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं, रिषभ पंत 11 टेस्ट मैचों में 2 शतक और 2 अर्धशतक जड़ चुके हैं।

 

नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच को लेकर भारतीय टीम का एलान कर दिया गया है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में ऋषभ पंत की जगह ऋद्धिमान साहा लेंगे। साहा चोट के कारण लंबे समय तक टीम से बाहर रहे और अगस्त में वेस्टइंडीज दौरे पर दो टेस्ट की सीरीज के साथ स्क्वॉड में वापसी की थी। साउथ अफ्रीका के खिलाफ बुधवार से विशाखापत्तनम में पहला टेस्ट खेला जाएगा। 34 साल के साहा चोट की वजह से लंबे समय से टीम से बाहर थे और अगस्त में वेस्टइंडीज में दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान टीम में वापस आए थे। हालांकि, उन्हें वहां खेलने को नहीं मिला और दोनों मैचों में पंत को जगह मिली थी। साहा आखिरी बार भारतीय टीम के लिए जनवरी 2018 में साउथ अफ्रीका दौरे पर केपटाउन टेस्ट में मैदान पर उतरे थे। स्पिन विकेट पर साहा होंगे सफल अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा तीनों टेस्ट मैचों में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ग्लव्स के साथ उतरेंगे। रिषभ पंत का प्लेइंग इलेवन से बाहर होने का एक मतलब ये भी है कि भारत की स्पिन की मददगार रहने वाली पिचों पर रिद्धिमान साहा अपने अनुभव के साथ अच्छी विकेटकीपिंग कर सकते हैं। बता दें कि चोट लगने के लंबे समय के बाद रिद्धिमान साहा की टेस्ट टीम में वापसी हुई है।   रिद्धिमान साहा का टेस्ट करिय रिद्धिमान साहा ने भारतीय टीम के लिए साल 2010 में टेस्ट डेब्यू किया था, लेकिन एमएस धौनी की उपयोगिता के चलते उन्हें कम मौके मिले। रिद्धिमान साहा ने धौनी के टेस्ट से संन्यास लेने के बाद भारतीय टीम को ज्वाइन किया और अब तक 32 टेस्ट मैचों की 46 पारियों में उन्होंने 30.63 के औसत से 1164 रन बनाए हैं, जिसमें 5 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं, रिषभ पंत 11 टेस्ट मैचों में 2 शतक और 2 अर्धशतक जड़ चुके हैं।