HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. बढ़ती उम्र में होठों के आस पास हो रहीं हैं झुर्रियां, अपनाएं ये गजब टिप्स कुछ ही दिनो में दिखेगा असर

बढ़ती उम्र में होठों के आस पास हो रहीं हैं झुर्रियां, अपनाएं ये गजब टिप्स कुछ ही दिनो में दिखेगा असर

उम्र बढ़ने से चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है। ये आंखों व माथे के साथ होंठों के आसपास भी दिखाई देती है। इससे चेहरे की खूबसूरती फीकी पड़ने लगती है। मगर शुरुआती समय में इसपर ध्यान देने से कम किया जा सकता है। वैसे तो स्किन संबंधी हर समस्या के लिए बाजार में आसानी से प्रोडक्ट्स मिलते हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: उम्र बढ़ने से चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है। ये आंखों व माथे के साथ होंठों के आसपास भी दिखाई देती है। इससे चेहरे की खूबसूरती फीकी पड़ने लगती है। मगर शुरुआती समय में इसपर ध्यान देने से कम किया जा सकता है। वैसे तो स्किन संबंधी हर समस्या के लिए बाजार में आसानी से प्रोडक्ट्स मिलते हैं।

पढ़ें :- Symptom of speech delay: दो महिने का शिशु अगर निकाल रहा है अजीब तरह की आवाजें, बोलने में हो रही है दिक्कत, तो हो सकता है स्पीच डिले के लक्षण

मगर वे केमिकल्स से भरपूर होने के साथ ज्यादा महंगे भी होते हैं। ऐसे में आप घर पर मौजूद चीजों को इस्तेमाल कर सकती है। तो आइए आज हम आपको कुछ नेचुरल चीजों के बारे में बताते हैं जिससे आप अपने होंठों के आसपास की झुर्रियों के कम कर सकती है…

एलोवेरा जेल

स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल बेस्ट मानी गई है। आप होंठों के आसपास पड़ी झुर्रियों को दूर करने में भी इसे यूज कर सकती हैं। इसके बाद 1 छोटा चम्मच एलोवेरा जेल लेकर होंठों के आसपास की स्किन पर मसाज करें। फिर 10 मिनट इसे चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

जैतून तेल

पढ़ें :- Trick to remove color from white clothes: कपड़ों को धोते समय सफेद कपड़ों पर चढ़ गया है बाकी कपड़ों का रंग, तो इस ट्रिक से करें साफ, चमक उठेगा

आप झुर्रियों को ठीक करने के लिए जैतून तेल यूज कर सकती है। इससे त्वचा को गहराई से पोषण मिलेगा। झुर्रियों की परेशानी दूर होकर होंठों में लंबे समय तक नमी बरकरार रहेगी।

विटामिन ई

ऑयल झुर्रियां व स्किन संबंधी समस्याएं दूर करने के लिए विटामिन ई ऑयल फायदेमंद माना जाता है। वहीं होंठों के आसपास पड़ी झुर्रियों को दूर करने में यह बेहद कारगर माना गया है। इसके लिए इस तेल को 15 मिनट के लिए अपने होठों पर लगाएं। बाद में मुंह धो लें। यह झुर्रियों से छुटकारा दिलाने के साथ त्वचा को पोषण देगा।

पपीता

पपीता सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। यह डेड स्किन सेल्स साफ करके नई स्किन दिलाने में मदद करता है। इसके लिए पपीते का पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर 2 मिनट तक मसाज करें। फिर 5 मिनट तक इसे लगा रहने दें ‌ बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें।

पढ़ें :- Benefits of Jamun leaves: जामुन ही नहीं इसकी पत्तियां खाने से शुगर कंट्रोल करने के अलावा हैं कई गजब के फायदे

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...