इस कंपनी ने मात्र 6 महीने में किया बम्पर मोबाइल सेल, आकड़े जान हैरान रह जाएंगे आप

शाओमी रेडमी नोट 4 की दीवानगी खत्म होने का नाम नहीं ले रही। अब चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने जानकारी दी है कि उसने भारत में 50 लाख Xiaomi Redmi Note 4 हैंडसेट बेच डाले हैं। कंपनी ने बिक्री का यह आंकड़ा मात्र 6 महीने में छू लिया। कंपनी ने यह भी जानकारी दी है कि शाओमी रेडमी नोट 4 इस साल की पहली और दूसरी तिमाही में सबसे ज़्यादा उपलब्ध कराया गया हैंडसेट है।

हैंडसेट की तारीफ में कंपनी ने बयान जारी किया है कि शाओमी रेडमी नोट 4 सबसे तेजी से बिकने वाला फोन बन गया है। काउंटरप्वाइंट के मार्केट मॉनीटर रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल दूसरी तिमाही में भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में रेडमी नोट 4 की हिस्सेदारी 7.2 प्रतिशत रही। इन आंकड़ों के आधार पर जानकारी दी गई है कि भारत में ऑनलाइन बिकने वाला हर चौथा हैंडसेट रेडमी नोट 4 ही है। इससे पहले मार्च में कंपनी ने ऐलान किया था कि कंपनी भारत में 45 दिनों में शाओमी रडेमी नोट 4 के 10 लाख यूनिट बेचने में कामयाब रही थी।

कंपनी ने भारत में रेडमी नोट 4 के तीन वेरिएंट लॉन्च किए थे। वेरिएंट रैम और स्टोरेज पर आधारित हैं। 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 9,999 रुपये है। वहीं, 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वाला वेरिएंट 10,999 रुपये में मिलता है। और सबसे महंगा वेरिएंट 12,999 रुपये का है। इसमें 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज दी गई है। यह बेहद ही लोकप्रिय रेडमी नोट 3 का अपग्रेड है।

इस बीच खबर आई है कि इस हैंडसेट को एंड्रॉयड 7.0 नूगा अपडेट मिलना शुरू हो गया है। अपडेट ओवर द एयर दिया जा रहा है। लेकिन अभी इसे सभी यूज़र के लिए रोल आउट नहीं किया गया है। ऐसा लगता है कि इसे फेज में जारी किया जा रहा है। इसका मतलब है कि सभी को तुरंत अपडेट नहीं मिलेगा। मज़ेदार बात यह है कि एंड्रॉयड 7.0 नूगा मीयूआई पर आधारित नहीं है।

शाओमी रेडमी नोट 4 के स्पेसिफिकेशन और फ़ीचर
Xiaomi Redmi Note 4 फोन में 5.5 इंच (1920 x 1080 पिक्सल) फुल एचडी 2.5डी कर्व्ड ग्लास डिस्प्ले दिया गया है। फोन में स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। ग्राफिक्स के लिए एड्रेनो 506 जीपीयू है। फोन में हाइब्रिड सिम स्लॉट है, यानी दूसरा सिम स्लॉट एसडी कार्ड स्लॉट की भी भूमिका निभाएगा। यूज़र 128 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल कर सकेंगे।

इसके रियर कैमरे का सेंसर 13 मेगापिक्सल का है जो एफ/2.0 अपर्चर, डुअल-टोन एलईडी फ्लैश व पीडीएएफ से लैस है। सेल्फी के शौकीनों के लिए अपर्चर एफ/2.0, 85-डिग्री वाइड एंगल लेंस के साथ 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन फिंगरप्रिंट सेंसर व इन्फ्रारेड सेंसर के साथ आता है। फोन का डाइमेंशन 151x76x8.35 मिलीमीटर और वज़न 175 ग्राम है। फोन में 4100 एमएएच की बैटरी है। यह फोन एंड्रॉयड मार्शमैलो आधारित मीयूआई 8 पर चलता है।

हमारे मुताबिक, Xiaomi Redmi Note 4 एक बेहतरीन पैकेज है। बता दें कि हमने इस फोन का रिव्यू किया है। लेकिन हाइब्रिड सिम स्लॉट, क्विक चार्जिंग सपोर्ट का ना होना और बहुत ज़्यादा प्रीलोडेड ऐप्स जैसी कमियां खटकती हैं। हमारा मानना है कि रेडमी नोट 4 अपने सेगमेंट या थोड़े महंगे रेंज वाले स्मार्टफोन को मज़बूत चुनौती देगा। डिज़ाइन, बैटरी लाइफ और परफॉर्मेंस के मामले में यह फोन चैंपियन है। जिन यूज़र को बजट में बड़े डिस्प्ले और अच्छी बैटरी लाइफ वाला फोन चाहिए, उनके लिए रेडमी नोट 4 अच्छा विकल्प है।