1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Yamaha Aerox 155 मैक्सी-स्कूटर भारत में 1.29 लाख रुपये में लॉन्च

Yamaha Aerox 155 मैक्सी-स्कूटर भारत में 1.29 लाख रुपये में लॉन्च

इंडिया यामाहा मोटर (आईवाईएम) ने मंगलवार को अपना विश्व स्तर पर प्रसिद्ध मैक्सी स्पोर्ट्स स्कूटर-एयरॉक्स 155 लॉन्च किया, जिसकी कीमत 129,000 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

भारत के लिए Yamaha का पहला मैक्सी-स्कूटर – 1.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया गया है। हाल ही में लॉन्च किए गए R15 V4 के इंजन पर आधारित इसके इंजन के साथ, Aerox 155 को भारत के सबसे तेज और सबसे शक्तिशाली स्कूटरों में से एक के रूप में बिल किया गया है, और इसे अप्रिलिया SXR 160 पर लेने के लिए तैयार किया गया है, जिसकी कीमत लगभग यामाहा के समान है।

पढ़ें :- टाटा पंच भारत में 18 अक्टूबर को होगा लॉन्च

2021 यामाहा AeroX 155 मैक्सी स्कूटर भारत में लॉन्च, कीमत Rs. 1.29 लाख - carandbike

Aerox में 155 cc, लिक्विड-कूल्ड, फोर-वाल्व इंजन है जिसमें वेरिएबल वॉल्व एक्चुएशन (VVA) है जो 15 hp और 13.9 Nm का टार्क बनाता है। पैकेज का एक हिस्सा माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी है, जो एक एकीकृत मोटर जनरेटर को नियोजित करता है और स्वचालित स्टॉप-स्टार्ट फ़ंक्शन को सक्षम करता है, जो ईंधन बचाने के लिए स्कूटर के रुकने पर इंजन को बंद कर देता है। Aerox 155 का कर्ब वेट 126 किलोग्राम, ग्राउंड क्लीयरेंस 145 mm, फ्यूल टैंक की क्षमता 5.5 लीटर और सीट की ऊंचाई 790mm है।

Aerox 155 में आगे और पीछे 14-इंच के अलॉय राइड हैं, इसमें 130 मिमी ड्रम रियर ब्रेक के साथ 230 मिमी फ्रंट डिस्क ब्रेक है। इसमें टेलिस्कोपिक फोर्क, ट्विन रियर शॉक एब्जॉर्बर और 140 मिमी चौड़ा रियर टायर भी है। सिंगल-चैनल ABS स्टैंडर्ड है।

Aerox 155 में 24.5 लीटर अंडरसीट स्टोरेज स्पेस, LED हेड- और टेल-लाइट्स, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ एक नेगेटिव LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक एक्सटर्नल फ्यूल लिड, एक वैकल्पिक फोन चार्जर और एक साइड-स्टैंड इंजन कट-ऑफ फंक्शन है। वाई-कनेक्ट स्मार्टफोन ऐप मालिकों को ईंधन की खपत के आंकड़े, अंतिम पार्किंग स्थान, और रिले रखरखाव और खराबी से संबंधित सूचनाओं को भी ट्रैक करने देगा।

पढ़ें :- Tata Motors: टाटा मोटर्स अगले पांच वर्षों में 10 नए इलेक्ट्रिक वाहन करेगी लॉन्च

एरोक्स (रेसिंग ब्लू और ग्रे वर्मिलियन) के साथ चुनने के लिए दो रंग होंगे, और यामाहा इसे अपने सिग्नेचर मॉन्स्टर एनर्जी यामाहा मोटोजीपी के साथ 1,500 रुपये में अतिरिक्त रूप से पेश कर रहा है। ध्यान दें कि Aerox का MotoGP संस्करण सीमित संख्या में ही उपलब्ध होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...