1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. ईयर एंडर 2021: मोदी सरकार ने इस साल लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए 6 योजनाएं कीं शुरू

ईयर एंडर 2021: मोदी सरकार ने इस साल लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए 6 योजनाएं कीं शुरू

केंद्र सरकार ने 2021 में स्वास्थ्य कर्मियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (पीएमजीकेपी) बीमा योजना को बढ़ा दिया। यह 24 अप्रैल, 2021 से शुरू होकर 1 साल के लिए वैध होगा

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

वर्ष 2021 में भारत सरकार ने लोगों के कल्याण के लिए कई योजनाएं शुरू कीं। स्वास्थ्य क्षेत्र से लेकर शिक्षा क्षेत्र और कौशल विकास तक, केंद्र सरकार द्वारा लोगों को लाभान्वित करने के लिए विभिन्न पहल की गईं। यहां कुछ योजनाएं हैं जिन्हें 2021 में लॉन्च किया गया था

पढ़ें :- Petrol-Diesel Rate: आज जारी हुआ पेट्रोल-डीजल का नया दाम, यहां चेक करें करेंट रेट

केंद्र सरकार ने इस साल स्वास्थ्य कर्मियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (पीएमजीकेपी) बीमा योजना को बढ़ा दिया है। यह 24 अप्रैल, 2021 से शुरू होकर 1 साल के लिए वैध होगा। इस योजना के तहत स्वास्थ्य कर्मियों के परिवारों को व्यक्तिगत दुर्घटना के मामले में 50 लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा।

प्रधानमंत्री युवा योजना

युवा योजना इस साल अगस्त में शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करके भारत के युवाओं को कौशल प्रदान करना है। इसका उद्देश्य युवाओं के लिए बेहतर व्यावसायिक अवसरों को सक्षम करने के लिए उद्यमिता शिक्षा प्रदान करना भी है।

ई-श्रम पोर्टल

पढ़ें :- पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल के दाम में लगी आग, 35 रुपये प्रति लीटर का भारी इजाफा

यह पोर्टल इस साल अगस्त में असंगठित क्षेत्र की मदद के लिए भी लॉन्च किया गया था जिसमें मजदूर और दिहाड़ी मजदूर शामिल हैं। यह पोर्टल असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए कल्याणकारी योजनाओं को शुरू करने के लिए एक राष्ट्रीय डेटाबेस की तरह काम करेगा। पोर्टल पर पंजीकृत लोगों को श्रम मंत्रालय से एक विशिष्ट पहचान संख्या (यूएएन) कार्ड मिलेगा।

क्रेडिट के अकादमिक बैंक (एबीसी) योजना

यह योजना छात्रों की शैक्षणिक गतिशीलता को सुविधाजनक बनाने के लिए शुरू की गई थी। इस योजना के तहत, छात्रों को क्रेडिट ट्रांसफर तंत्र की मदद से देश के उच्च शिक्षा संस्थानों में एक कार्यक्रम से दूसरे कार्यक्रम में जाने की स्वतंत्रता होगी। यह सरकार द्वारा शुरू की गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप है।

ग्राम उजाला योजना

इस योजना का उद्देश्य पूरे भारत के गांवों में उच्च गुणवत्ता वाली बिजली पहुंचाना है। इस योजना के तहत सरकार ग्रामीण आबादी को एलईडी बल्ब मात्र 10 रुपये प्रति पीस के हिसाब से बेचेगी।

पढ़ें :- यूपी में नई शराब नीति से शौकीनों को झटका, जानें कबसे कितना बढ़ेगा दाम?

पीएम उम्मेद योजना

इस योजना का उद्देश्य 2025 से 2026 के भीतर लगभग तीन लाख युवाओं को उद्यमी बनने के लिए कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है। इसका उद्देश्य युवाओं को ऋण और रोजगार प्रदान करना भी है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...