1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Breaking News : UAE के अबुधाबी एयरपोर्ट पर ड्रोन अटैक, धमाके के बाद लगी आग, इस संगठन ने ली हमले की जिम्मेदारी

Breaking News : UAE के अबुधाबी एयरपोर्ट पर ड्रोन अटैक, धमाके के बाद लगी आग, इस संगठन ने ली हमले की जिम्मेदारी

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पर सोमवार को एक बड़े हमले की खबर सामने आई है। यूएई के अधिकारियों ने बताया कि अबुधाबी  अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Abu Dhabi International Airport) पर सोमवार को दो धमाके हुए। शक जताया जा रहा है कि यह हमला ड्रोन्स (Drone attack) के जरिए किया गया है। धमाकों के बाद एयरपोर्ट में आग लग गई है। हालांकि, इससे पहले कि यूएई (UAE) इस मामले की जांच शुरू कर पाता, ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों (Iran-backed Houthi rebels) ने हमले की जिम्मेदारी ले ली। इस संगठन ने बयान जारी कर यूएई (UAE) पर हमले शुरू करने की बात कही है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पर सोमवार को एक बड़े हमले की खबर सामने आई है। यूएई के अधिकारियों ने बताया कि अबुधाबी  अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Abu Dhabi International Airport) पर सोमवार को दो धमाके हुए। शक जताया जा रहा है कि यह हमला ड्रोन्स (Drone attack) के जरिए किया गया है। धमाकों के बाद एयरपोर्ट में आग लग गई है। हालांकि, इससे पहले कि यूएई (UAE) इस मामले की जांच शुरू कर पाता, ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों (Iran-backed Houthi rebels) ने हमले की जिम्मेदारी ले ली। इस संगठन ने बयान जारी कर यूएई (UAE) पर हमले शुरू करने की बात कही है।

पढ़ें :- Indian External Affairs Minister visits UAE : एस जयशंकर ने अबूधाबी में निर्माणाधीन हिंदू मंदिर का लिया जायजा

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, एयरपोर्ट पर यह धमाके अबुधाबी नेशनल ऑयल कंपनी (ADNOC) के पेट्रोल ले जा रहे टैंकरों में हुए है। शुरुआती जांच में सामने आया है कि टैंकरों में आग लगने से ठीक पहले आसमान में ड्रोन जैसी आकृतियां देखी गई थीं, जो कि दो अलग-अलग इलाकों में गिरीं। मिली जानकारी के अनुसार एयरपोर्ट पर लगी आग से निपटने के लिए पुलिस और अधिकारियों की टीम भेज दी गई है।

पढ़ें :- Asia Cup 2022 : भारत सबसे मजबूत टीम, ये प्लेयर्स अपने दम पर जिता सकते हैं ट्रॉफी

हूतियों के प्रवक्ता याह्या सारी से जुड़े एक ट्विटर अकाउंट में दावा किया गया है कि हूती (Houthi) आने वाले कुछ घंटों में यूएई पर सैन्य ऑपरेशन चलाएंगे। बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात लंबे समय से यमन में चल रहे गृह युद्ध का हिस्सा बना है। यूएई ने 2015 में अरब गठबंधन का हिस्सा बनते हुए यमन में सरकार बदलने की मांग कर रहे हूती विद्रोहियों के खिलाफ अभियान चलाना शुरू कर दिया था। हालांकि, 2019 के बाद से यमन में यूएई की गतिविधियां कम हुई हैं।

पिछले साल सऊदी अरब के एयरपोर्ट को निशाना बना चुके हैं हूती 

पिछले साल फरवरी में हूती (Houthi)  विद्रोहियों ने दक्षिणी सऊदी अरब के एक एयरपोर्ट पर ड्रोन से हमला कर दिया था। इसकी वजह से एक नागरिक विमान में आग लग गई थी। इसके अलावा अगस्त 2021 में भी हूतियों ने सऊदी के एक और एयरपोर्ट को निशाना बनाया था। हूती विद्रोही पहले भी सऊदी के हवाई अड्डों को निशाना बना चुके हैं। लेकिन यूएई के किसी एयरपोर्ट पर हूतियों (Houthis) के बड़े हमले का यह पहला मामला है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...