1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. YES BANK: 50 हजार निकासी की सीमा से हड़कंप, एटीएम पर रात भर उमड़ी रही भीड़, ई-बैंकिग ने भी बढ़ाई परेशानी

YES BANK: 50 हजार निकासी की सीमा से हड़कंप, एटीएम पर रात भर उमड़ी रही भीड़, ई-बैंकिग ने भी बढ़ाई परेशानी

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। वित्तीय संकट में फंसे यस बैंक का संकट बढ़ता ही जा रहा है। गुरुवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बैंक के ग्राहकों के लिए 50 हजार रुपये निकालने की सीमा तय कर दी है। यानी यस बैंक के खाताधारक महीने में सिर्फ 50 हजार रुपये ही निकाल सकते हैं। वहीं, इस फैसले के बाद हड़कंप मच गया। बैंक के खाता धारक आधी से ही एटीएम की कतारों में खड़े हो गए। साथ ही नेट बैंंकिग के जरिए दूसरे खातों में रुपये ट्रांसफर करने में जुटे रहे। हालांकि इस दौरान भी उन्हें काफी मु​श्किलों का सामना करना पड़ा।

बता दें कि, आरबीआई द्वारा मौद्रिक सीमा निर्धारित करने के बाद से यस बैंक के जमाकर्ताओं को एटीएम से धन निकालने में मुश्किलों का सामना करना पड़ा। लंबी कतारों में खड़े ग्राहकों को कहीं मशीनें बंद पड़ी मिलीं तो कहीं एटीएम में धन नहीं था। यस बैंक के ग्राहकों की मुसीबत और बढ़ गई जब उन्हें इंटरनेट बैंकिंग प्रणाली के माध्यम से धन स्थानांतरित करने में भी असुविधा झेलनी पड़ी।

आरबीआई का कहना है कि यस बैंक लगातार एनपीए की समस्या से जूझ रहा है, जिसके चलते यह फैसला लेना पड़ा है। आरबीआई द्वारा जारी दिशानिर्देशों के मुताबिक, यस बैंक में बचत, चालू या किसी अन्य जमा खाते से एक महीने के दौरान 50 हजार रुपये से ज्यादा धनराशि नहीं निकाली जा सकेगी। इसके अलावा यदि किसी के बैंक में एक से ज्यादा खाते हैं तो भी 50 हजार से ज्यादा धनराशि नहीं निकाली जा सकेगी।

दूसरी ओर एसबीआई बोर्ड ने येस बैंक में निवेश के लिए ‘सैद्धांतिक’ स्वीकृति दे दी है। वहीं, यस बैंक पर मौद्रिक सीमा की घोषणा के बाद आज यस बैंक का शेयर भारी गिरावट पर खुला। पिछले कारोबारी दिन 36.80 के स्तर पर बंद होने के बाद आज यस बैंक का शेयर 33.15 के स्तर पर खुला। इसके बाद सुबह 10:02 बजे यह 11 अंक यानी 29.89 फीसदी की गिरावट के बाद 25.80 के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...