1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. International Yoga Day 2019: जाने कैसे योग से कर सकते हैं हर महीने लाखों की कमाई

International Yoga Day 2019: जाने कैसे योग से कर सकते हैं हर महीने लाखों की कमाई

Yoga Day 2019 By These Wasy You Can Earn Money From Yoga

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। आज यानि 21 जून को पूरे विश्वभर में योग दिवस(Yoga Day) के रूप में मनाया जा रहा है। आज के समय में योग न सिर्फ शरीर और दिमाग को स्वरस्थ रखने का जरिया है बल्कि यह एक इंडस्ट्री के तौर पर भी सामने आ गया है। जी हां अब आपकी सेहत से जुड़ा योग आपकी कमाई के लिए अच्छा विकल्प बन सकता है। मंहगी दवाइयों और डॉक्टरों के चक्कर लगाने से छुटकारा पाने के लिए अधिकांश लोगों का झुकाव योग की ओर बढ़ रहा है। अगर आप भी योग के जरिए पैसे कमाने का सोच रहे हैं तो आपको 1 से डेढ़ साल की कड़ी ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट की जरूरत है। इसके बाद आप भी योग के जरिए कमाई कर सकेंगे। आज विश्व योग दिवस के मौके पर हम आपको योग से जुड़े कुछ ऐसे तरीकों के बारे मे बताएंगे जिनके जरिए आप अच्छी कमाई कर सकेंगे….

पढ़ें :- नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली भारत के दौरे पर आएंगे, क्या सुधरेंगे रिश्ते?

सबसे पहले लें ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट

योग के जरिए कमाई करने के लिए आपको 1 से डेढ़ साल की कड़ी ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है। देश में ऐसे तमाम अच्छे इंस्टीट्यूट हैं, जहां से आप योग की ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट लेकर अपना करियर बना सकते हैं।

योग टीचर बन बनाएं कैरियर

आपकी योग ट्रेनिंग जितनी अच्छी होगी आप उतने ही बेहतरीन योग टीचर बन सकेंगे। हालांकि योग टीचिंग ऐसा प्रोफेशन है, जहां आपको शुरुआत में उतनी कमाई तो नहीं होगी लेकिन अनुभव और फेम बढ़ने के साथ ही योग टीचर की कमाई भी बढ़ जाती हैं।

पढ़ें :- अब पाकिस्तान की नई चाल: कुलभूषण मामले को अन्य मामले से कर रहा जोड़ने की कोशिश

फिटनेस सेंटर खोलें

मेट्रो सिटी और विदेश में योग स्टूडियो और फिटनेस सेंटर का काफी प्रचलन है। इसके लिए आपके अंदर टीचिंग के साथ ही मैनेजमेंट की भी क्षमता होनी चहिए।

बतौर योग ट्रेनर आप ट्रेनिंग सेंटर खोलकर आराम से 20-30 हजार रुपये महीना कमा सकते हैं, वहीं बीमारी से जूझ रहे मरीज को योग सिखाने पर प्रति माह करीब 50-60 हजार रुपये कमाया जा सकता है। आप अपना ट्रेनिंग सेंटर खोलने के साथ-साथ दूसरे के यहां नौकरी भी कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...