HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. योग विशेषज्ञ का खुलासा, श्वसन तंत्र को मजबूत करने के लिए रोज बजाएं शंख

योग विशेषज्ञ का खुलासा, श्वसन तंत्र को मजबूत करने के लिए रोज बजाएं शंख

 योग विशेषज्ञ अब लोगों को श्वसन तंत्र को मजबूत करने के लिए शंख बजाने की सलाह दे रहे हैं। शंख बजाने की सदियों पुरानी प्रथा, जिसे 'शंख' के नाम से जाना जाता है, को प्रार्थना के बाद, फेफड़ों की शक्ति को बढ़ाकर कोविड से लड़ने में मदद करने के लिए कहा जाता है। प्रयागराज के योग विशेषज्ञ रतन सिन्हा ने कहा, "शंख बजाना हिंदू और बौद्ध परंपरा का हिस्सा है। हमारे बुजुर्ग नियमित रूप से 'शंख' बजाते थे और उनके फेफड़े मजबूत होते थे। उन्हें शायद ही कभी सांस की समस्या होती थी। 

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: योग विशेषज्ञ अब लोगों को श्वसन तंत्र को मजबूत करने के लिए शंख बजाने की सलाह दे रहे हैं। शंख बजाने की सदियों पुरानी प्रथा, जिसे ‘शंख’ के नाम से जाना जाता है, को प्रार्थना के बाद, फेफड़ों की शक्ति को बढ़ाकर कोविड से लड़ने में मदद करने के लिए कहा जाता है। प्रयागराज के योग विशेषज्ञ रतन सिन्हा ने कहा, “शंख बजाना हिंदू और बौद्ध परंपरा का हिस्सा है। हमारे बुजुर्ग नियमित रूप से ‘शंख’ बजाते थे और उनके फेफड़े मजबूत होते थे। उन्हें शायद ही कभी सांस की समस्या होती थी।

पढ़ें :- Tongue cleaning: ओरल हेल्थ के लिए जरुरी हैं दातों के साथ साथ जीभ की सफाई करना

सिन्हा की सलाह पर, लोग लखनऊ के तीन मोहल्लों में स्टेनली रोड, दरभंगा और सिविल लाइंस क्षेत्र में नियमित रूप से शंख बजाना शुरू हो गया है। “हर दिन सुबह 6 बजे, हम अपने घरों में ‘शंख’ बजाना शुरू करते हैं और सभी अपने-अपने दायरे में शामिल हो जाते हैं। घरों। चूंकि हम मॉर्निंग वॉक के लिए बाहर नहीं जा सकते, इससे हमें एकता का भी अहसास होता है। यहां तक कि बच्चे भी अब रुचि ले रहे हैं और ‘शंख’ बजा रहे हैं।”

खन्ना ने कहा, “योग करते समय, समूह का प्रत्येक सदस्य हर दिन कम से कम पांच मिनट के लिए शंख बजाता है। जैसा कि कोविड श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है, शंख बजाना फेफड़ों को मजबूत करने और उनकी क्षमता बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है।” समूह के सदस्य मानते हैं कि यह साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि शंख बजाने से कोरोना को रोकने में मदद मिलती है, लेकिन वे कहते हैं यह निश्चित रूप से फेफड़ों के व्यायाम में मदद करता है।

पढ़ें :- Benefits of Kaner flower: खूबसूरत पीले कनेर के फूल स्किन के साथ साथ सेहत के लिए भी होते हैं फायदेमंद
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...