1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Beauty Tips: डार्क सर्कल्स की समस्या से हैं परेशान, अपनाए ये गजब की योग टिप्स

Beauty Tips: डार्क सर्कल्स की समस्या से हैं परेशान, अपनाए ये गजब की योग टिप्स

Beauty Tips: आज कल खान पान के चलते और कम नींद के चलते आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स (Dark circles) आम समस्या बनती जा रहे है। जिससे छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग महंगे और कैमिकल वाले प्रोडक्टस यूज करने से भी नहीं हिचकिचाते।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Beauty Tips: आज कल खान पान के चलते और कम नींद के चलते आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स (Dark circles) आम समस्या बनती जा रहे है। जिससे छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग महंगे और कैमिकल वाले प्रोडक्टस यूज करने से भी नहीं हिचकिचाते।

पढ़ें :- औरतें की सोच क्यों होती है मर्दों से हट कर, जाने वजह ...

लेकिन इसके बाद भी जब रिजल्ट जीरो मिलता है तो निराशा की भावना घर कर जाती है। लेकिन क्या आप जानते है कि योग की मदद से भी आप इस समस्या से निजात पा सकते है। डार्क सर्कल्स (Dark circles)  के अलावा कई अन्य समस्याएं जैसे- एक्ने झुर्रियां और फाइन-लाइंस भी योग के जरिए दूर हो सकती हैं।

इसलिए, यहां हम आपको डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए कुछ योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे।

फेस योगा

फेस योगा की मदद से भी डार्क सर्कल्स (Dark circles)  की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले अपने दोनों हाथों की तर्जनी उंगली से अंडर आइज यानि आंखों के अंदरूनी हिस्सों पर हल्के हाथों से अंदर से बाहर की ओर मसाज करें। इस दौरान आप अपनी आंखें खुली रख सकते हैं. हालांकि, बंद आंखों से आप अधिक रिलैक्स फील कर पाएंगे।

पढ़ें :- Body Care Tips: स्ट्रेच मार्क्स की समस्या ब्यूटी को कर रही है कम, इस्तेमाल करें ये जादुई टिप्स

सर्वांगासन

सर्वांगासन करने के लिए सबसे पहले आप अपनी पीठ के बल लेट जाएं। उसके बाद अपने पैर, कूल्हे और कमर को उठाएं, फिर अपना सारा भार अपने कन्धों पर ले लें। अपनी पीठ को अपने हाथों से सहारा दें ताकि संतुलन बना रहें। इसके बाद कोहनियों को जमीन पर टिकाकर और हाथों को कमर पर रखते हुए, अपनी कमर और पैरों को सीधा रखें. ध्यान रहें, शरीर का पूरा भार कन्धों व हाथों के ऊपरी हिस्से पर होना चाहिए। पैरों को भी सीधा रखें। फिर पैरों की उंगलियों को नाक की सीध में ले आएं और लंबी गहरी सांस लें व 30 सेकेंड तक इसी आसन में रहें।

सिंहासन

सिंहासन करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों के पंजों को आपस में मिलाकर उस पर बैठ जाएं। इसके बाद दोनों एड़ियों को अंडकोष के नीचे इस प्रकार रखें कि दाईं एड़ी बाईं ओर एवं बाईं एड़ी दाईं ओर हो और फिर इसे ऊपर की ओर मोड़ लें। अब पिंडली की हड्डी का आगे के भाग जमीन पर टिकाएं। साथ ही हाथों को भी जमीन पर रखें। इस समय मुंह खुला रखे और जितना सम्भव हो सके जीभ को बाहर निकालिये। फिर आंखों को खोलकर आसमान में देखिये और नाक से श्वास लीजिए। इसके बाद सांस को धीरे-धीरे छोड़ते हुए गले से स्पष्ट और स्थिर आवाज निकालिए। यह प्रक्रिया रोजाना कम से कम 5 बार दोहराएं।

पर्वतासन

पढ़ें :- Beauty Tips: करनी है डेड स्किन की छुट्टी, इन 3 होममेड स्क्रब का करें इस्तेमाल... मिलेगा इंस्टेंट गोरा निखार

पर्वतासन करने के लिए किसी साफ जगह पर वज्रासन की पॉजिशन में बैठ जाएं। अब धीरे-धीरे दोनों हाथों और पैरों के पंजो को जमीन पर रखें। जमीन पर वजन देते हुए अपनी कमर को त्रिकोणीय आकार की तरह ऊपर जितना हो सके उतना खींचें। याद रखें इस आसन के दौरान आपके शरीर का आकार इस प्रकार दिखाई देना चाहिए जैसे कि कोई पर्वत खड़ा हो। फिर डीप ब्रिदिंग की प्रेक्टिस करें।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...