1. हिन्दी समाचार
  2. भीड़ हिंसा रोकने के लिए सीएम योगी ​सख्त, कहा-गोपालकों को दे प्रमाण पत्र

भीड़ हिंसा रोकने के लिए सीएम योगी ​सख्त, कहा-गोपालकों को दे प्रमाण पत्र

Yogi Adityanath Says Gaupalak Should Get Certificate From Gauseva Ayog

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भीड़ हिंसा रोकने के लिए सख्त कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि है कि, अगर कोई व्यक्ति या गोपालक गाय को एक जगह से दूसरे जगह ले जाता है तो गोसेवा आयोग उसे एक प्रमाण पत्र मुहैया कराए। इसके साथ ही उनकी सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी ले, जिससे भीड़ हिंसा जैसी घटनाएं न हों। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गो तस्करी करने वालों पर शिंकंजा सका जाए।

पढ़ें :- IPL 2020: जब बोल्ड होने के बाद धोनी ने अपने इस काम से जीता सबका दिल...

उन्होंने कहा कि गोवंशों को बाधने की जगह उन्हें परिसर में खुला छोड़ा जाए। आयोग को निराश्रित गोवंश के लिए ही पैसा दिया जाएगा। पशुधन विभाग आयोग के खाते में सीधे पैसा उपलब्ध कराए। सीएम योगी ने गोशालओं को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया है। गोसेवा आयोग के सदस्यों व पदाधिकारियों की उपेक्षा पर अधिकारियों को फटकार लगाने के साथ ही आयोग के गैर सरकारी सदस्यों व अध्यक्ष का कार्यकाल तीन वर्ष करने के निर्देश दिए हैं।

सीएम ने कहा कि, गोसेवा आयोग के अध्यक्ष व सदस्य जिलों में जाकर गौशाला स्थलों के निर्माण की स्थिति को ठीक करने का काम करें। उन्होंने कहा कि, आयोग के पदाधिकारियों को समुचित प्रोटोकॉल दिय जाये। फील्ड भ्रमण के दौरान डीएम और मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी उनके साथ रहें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर कोई किसान दो गायों को रखता है और उसका व्यापारिक इस्तेमाल नहीं करता है तो सरकार प्रत्येक गाय के चारे के खर्च के हिसाब से रोज 30 रुपये देगी। अभी इसे बुंदेलखंड में पॉयलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू किया गया है।

पढ़ें :- मध्यप्रदेश: पूर्व सीएम कमलनाथ पर चला चुनाव आयोग का डंडा, स्टार प्रचारकों की लिस्ट से नाम हटाया

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...