अयोध्या में भगवान राम की सबसे बड़ी प्रतिमा बनवाने जा रही योगी सरकार

अयोध्या। राम मंदिर का मसला भले ही सुप्रीम कोर्ट में अभी विचाराधीन हो लेकिन बीजेपी सरकार अयोध्या में रामलला की प्रतिमा बनाने की तैयारी में जुट गयी है। दरअसल, योगी सरकार विवादित स्थल से कुछ दूरी पर सरयू किनारे भगवान राम की भव्य प्रतिमा बनाने का प्लान बना रही है। बताया जा रहा है कि यह भगवान राम की दुनिया में सबसे बड़ी प्रतिमा होगी। जिसकी लंबाई 100 मीटर ऊंची होगी। ‘नव्य अयोध्या’ योजना के तहत धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार ने एक प्रस्ताव बनाकर राज्यपाल राम नाईक को भी दिखाया है।

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक के समक्ष सोमवार को सूचना विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश कुमार अवस्थी द्वारा दिये गये ‘नव्य अयोध्या’ परियोजना के प्रस्तुतीकरण में बताया गया कि अयोध्या को पर्यटन मानचित्र पर ऊभारने के लक्ष्य से सरयू तट पर भगवान राम की भव्य प्रतिमा का निर्माण पर्यटन विभाग कराएगा। इसके लिये राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) से अनापत्ति प्रमाणपत्र प्राप्त लिया जाएगा।

{ यह भी पढ़ें:- अगली दिवाली से पहले होकर रहेगा राम मंदिर का निर्माण: सुब्रमण्यम स्वामी }

यही नहीं इस बार दिवाली के मौके पर जिसे भगवान राम के अयोध्या वापसी का दिन भी माना जाता है, योगी आदित्यनाथ खुद उनके स्वागत के लिए मौजूद होंगे। योजना है कि इस बार अयोध्या को दिवाली में वैसे ही सजाया जाए जैसा कि दिवाली के दिन त्रेतायुग में भगवान राम के लंका पर विजय हासिल करने के बाद सजाई गई थी। इस मौके पर भगवान राम की अयोध्या वापसी की थीम पर एक भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी जो छोटी दिवाली के दिन दोपहर 2 बजे के आसपास अयोध्या में प्रवेश करेगी। सीएम योगी आदित्यनाथ और उनका मंत्रिमंडल भगवान राम का पूजना वंदन करेगा। उसके बाद राम का राज्यभिषेक भी होगा।

{ यह भी पढ़ें:- सीएम योगी ने राहुल गांधी को कहा 'भगोड़ा' }