डैमेज कंट्रोल करने आगरा पहुंचे सीएम योगी, ताजमहल के गेट पर लगाई झाड़ू

आगरा। गुरुवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक दिन के लिए ताज नगरी पहुंचे। जहां उन्होंने ताजमहल के पश्चिमी गेट पर झाड़ू लगाकर स्वच्छ भारत अभियान का शुरुआत किया। वहीं मौजूद डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने फावड़े से कूड़ा उठाकर कूड़ेदान में डाला। इस दौरान वहां उपस्थित भाजपा कार्यकर्ताओं ने योगी-योगी और जय श्रीराम के नाम पर जमकर नारेबाजी की। बता दें, ताज इन दिनों विवादों में है, सीएम समेत कई बीजेपी नेताओं ने ताजमहल पर बयान देकर खूब सुर्खियां बटोरी हैं। जानकारों की माने तो सीएम योगी का यह दौरा डैमेज कंट्रोल के रूप में देखा जा रहा है।

ताज महल के पश्चिमी दरवाजे पर साफ-सफाई कार्यक्रम के दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने भी झाड़ू लगाई। इस दौरान उनके साथ में आगरा के सभी विधायक व भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहें। सीएम के झाड़ू लगाने के बाद डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा को कूड़ा उठाने का तसला थमाया और फावडे से योगी ने उस तसले में कूड़ा भरा। इसके बाद डिप्टी सीएम ने तसले से कूड़ेदान में कूड़ा डाला।

{ यह भी पढ़ें:- राम मंदिर विवाद सुलझाने अयोध्या पहुंचे श्रीश्री रविशंकर, योगी ने कहा- आसान नहीं }

योगी आगरा फोर्ट से ताजमहल के बीच रिवाईटलाईसेशन ऑफ शाहजहां पार्क और टूरिस्ट वॉक-वे का शिलान्यास करेंगे। इस दौरान योगी ताज प्रोजेक्ट का रिव्यू भी करेंगे। दरअसल, ताज प्रोजेक्ट वर्ल्ड बैंक की मदद से चलने वाले वह प्रोजेक्ट हैं, जिससे ताजमहल के आसपास के इलाके का डेवलपमेंट हो सके। ताजमहल से लेकर आगरा किले तक दो किमी के रास्ते पर कॉरिडोर बनाने की बात की गयी थी। इस कॉरिडोर में शॉपिंग-टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स, एम्यूजमेंट पार्क और रेस्त्रां बनाए जाने हैं।

ताज महल को लेकर क्या है विवाद?
हाल ही में यूपी की टूरिज्म मिनिस्ट्री से जारी बुकलेट में कुशीनगर और गोरखनाथ मंदिर जैसे कई स्थानों को शामिल किया गया, लेकिन ताज महल का जिक्र नहीं किया गया। इस पर वि‍वाद शुरू हो गया।

संगीत सोम का विवादित बयान

उन्होंने कहा था, “ये कैसा इतिहास, किस काम का इतिहास जिसमें अपने पिता को ही कैद कर डाला गया था। मुगल शासक बाबर, अकबर और औरंगजेब गद्दार थे और इनका नाम इतिहास के पन्नों से निकाल दिया जाएगा। ताज महल को बनवाने वाले ने अपने पिता को कैद किया था और अपने राज में बहुत से हिंदुओं का सर्वनाश किया था।”

{ यह भी पढ़ें:- हिमाचल से आगरा आ रही बच्चों से भरी बस पलटी, दो की मौत }

Loading...