1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. दिव्यांगों के लिए योगी सरकार ने दी बड़ी राहत, इस योजना के तहत शादी में देगी 35 हजार रु

दिव्यांगों के लिए योगी सरकार ने दी बड़ी राहत, इस योजना के तहत शादी में देगी 35 हजार रु

दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की संचालित शादी-विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के अंतर्गत, दिव्यांगजन को राशि देने का प्रावधान किया गया है। योजना दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के तहत पुरुष के दिव्यांग होने पर प्रोत्साहन पुरस्कार राशि 15 हजार रुपये और महिला के दिव्यांग होने पर 20 हजार रुपये दिए जाएंगे।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: पूरे देश में कोरोना का कहर प्रचंड होता जा रहा है जिसके चलते हर तरफ बस त्राहि-त्राहि मची हुई है। इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार दिव्यांगों के लिए एक बेहतरीन योजना लेकर आई है। इस योजना के तहत दिव्यांग व्यक्ति की शादी होने पर उसे सरकार की तरफ से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। ये प्रोत्साहन राशि महिला और पुरुष दोनों के लिए है। इसके लिए दिव्यांगों को ऑनलाइन आवेदन  करना होगा।

पढ़ें :- स्प्रिंग डेल कालेज का वार्षिक उत्सव मना, बच्चों ने बनाया खूबसूरत पिरामिड

आपको बता दें, दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की संचालित शादी-विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के अंतर्गत, दिव्यांगजन को राशि देने का प्रावधान किया गया है। योजना दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के तहत पुरुष के दिव्यांग होने पर प्रोत्साहन पुरस्कार राशि 15 हजार रुपये और महिला के दिव्यांग होने पर 20 हजार रुपये दिए जाएंगे।

मिलेंगे 35 हजार रुपये

अगर शादी करने वाले दोनों ही दिव्यांग हैं तो ये राशि 35 हजार रुपये होगी। लाभार्थी को दिव्यांगता प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र, आधार कार्ड के साथ वेबसाइट यूपीएसडीसी.जीओवी दिखाना होगा। इनकी कॉपी ऑनलाइन जमा करनी होगी। दिव्यांग आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें, इन सबके अलावा योगी सरकार दिव्यांगों के लिए कई सारी स्कीम भी चला रही है। दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग ओर से ज्यादा से ज्यादा दिव्यांगों को रोजगार देने की मंशा के सापेक्ष प्रधानमंत्री कौशल विकास विभाग ने भी कमर कस ली है  प्रशिक्षण संस्थानों को अनिवार्य रूप से 70 फीसद दिव्यांगों को नौकरी दिलाने के लिए निर्देशित किया गया है।

पढ़ें :- Petrol-Diesel Price: पेट्रोल डीजल के दाम ने फिर भरी उड़ान, जाने अपने शहर में तेलों के दाम
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...