1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. योगी सरकार ने यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा प्रमाण पत्र को दी आजीवन वैधता

योगी सरकार ने यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा प्रमाण पत्र को दी आजीवन वैधता

यूपी की योगी सरकार ने बुधवार को प्रदेश के शिक्षक अभ्‍यर्थियों के लिए बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के तहत अब UP TET सर्टिफिकेट की वैधता को आजीवन दे दी गई है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि इस संबंध में जल्‍द नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी की योगी सरकार ने बुधवार को प्रदेश के शिक्षक अभ्‍यर्थियों के लिए बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के तहत अब UP TET सर्टिफिकेट की वैधता को आजीवन दे दी गई है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि इस संबंध में जल्‍द नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

पढ़ें :- Ayodhya News : राम जन्मभूमि से इतनी दूरी पर बनाया गया योगी आदित्यनाथ का मन्दिर, पूजा-अर्चना भजन आरती शुरू

बता दें कि हाल ही में हुए पंचायत चुनावों के नतीजों के बाद से ही सरकार की तरफ से कुछ राहत भरे फैसलों की उम्‍मीद की जा रही थी। शिक्षक भर्ती के संबंध में सरकार का यह फैसला उसी दिशा में एक बड़ा कदम है। आदेश जारी होने के बाद, परीक्षा में एक बार क्‍वालिफाई हुए उम्‍मीदवारों को बार- बार परीक्षा देने की जरूरत नहीं होगी।

इससे पहले तक UP TET प्रमाणपत्र केवल 5 वर्षों तक के लिए मान्‍य होता था। यदि उम्‍मीदवार को 5 वर्षों तक कहीं भर्ती नहीं मिलती है तो उसे दोबारा परीक्षा क्‍वालिफाई करनी होती थी। इसी व्‍यवस्‍था में अब सुधार किया गया है जो कि प्रदेश के लाखों शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। मुख्‍यमंत्री ने जानकारी दी कि DElEd कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए पूर्व प्रचलित व्यवस्था ही लागू रखी जाएगी।

प्राइमरी व जूनियर स्कूलों यानी कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने के लिए TET अनिवार्य होता है। पात्रता आजीवन रहने पर अभ्यर्थियों को बार-बार परीक्षा में बैठने से मुक्ति मिलेगी और आवेदन शुल्क भी नहीं देना पड़ेगा। बता दें कि इससे पहले केन्‍द्र सरकार ने CTET सर्टिफिकेट की वैधता भी आजीवन करने का फैसला किया था। प्रदेश में पहली बार 2011 में यूपी बोर्ड ने परीक्षा आयोजित की थी जिसके बाद 2013 से परीक्षा नियामक प्राधिकारी परीक्षाएं आयोजित करा रहे हैं।

पढ़ें :- मानवता का दिग्दर्शन है श्रीराम का जीवन, उनके चरित्र से मिलती है विषम परिस्थितियों में जूझने की प्रेरणा: सीएम योगी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...