भ्रष्टाचार पर योगी सरकार सख्त, उन्नाव के DM देवेंद्र पांडेय सस्पेंड, 13 IAS के तबादले

cm yogi
भ्रष्टाचार पर योगी सरकार सख्त, उन्नाव के DM देवेंद्र पांडेय सस्पेंड, 13 IAS के तबादले

लखनऊ। भ्रष्टाचार के मामले में यूपी की योगी सरकार काफी सख्त नजर आ रही है। भ्रष्टाचार के एक मामले में जांच के उपरान्त दोषी पाये जाने पर योगी आदित्यनाथ ने कड़ी कार्रवाई करते हुए डीएम उन्नाव देवेन्द्र पांडेय को निलंबित कर दिया है। वहीं इस दौरान यूपी के 13 आईएएस के तबादले भी किये गये है।

Yogi Government Strict On Corruption Unnao Dm Devendra Pandey Suspended 13 Ias Transfers :

बताया जा रहा है ​कि उन्नाव के डीएम देवेंद्र कुमार पांडेय के खिलाफ शासन को कई शिकायतें मिल रही थीं। पता चला था कि कंपोजिट स्कूल ग्रांट के क्रियान्वयन और उपभोग में उन्होंने अनियमितता बरती। इस मामले की जांच लखनऊ के कमिश्नर को सौंपी गयी थी। जांच के दौरान देवेंद्र पांडेय को दोषी पाया गया। जांच की रिपोर्ट के आधार पर उन्हें निलंबित करते हुए उनके खिलाफ अखिल भारतीय सेवाएं (अनुशासन एवं अपील) नियमावली-1969 के नियम-8 के अंतर्गत दंड दिए जाने के उद्देश्य से अनुशासनिक कार्रवाई कर दी गई है।

बताया गया कि जिला स्तरीय कमेटी (डीएम और बीएसए) द्वारा कंपोजित ग्रांट के तहत राज्य परियोजना कार्यालय से निर्गत कार्यों की सूची को अनाधिकृत रूप से बदलकर जिला स्तर पर नई सूची जारी की गई और अनुमोदित कार्यों से भी कम किया गया। यही नही जिला स्तर पर राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा निर्धारित अनिवार्य कार्यों की सूची में बदलाव करते हुए अन्य सामान्य कार्यों/वस्तुओं को जोड़ दिया गया साथ ही राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा निर्धारित अनिवार्य कार्यों को सूची से ही हटा दिया गया। वहीं जौनपुर की एक फर्म से ही ज्यादातर सामग्री की खरीद की गई। धनराशि आवंटित होने के बावजूद समय से सामग्री की खरीद नहीं की गई और विकेंद्रीकृत व्यवस्था का केंद्रीकृ कर दिया गया।

इसके अलावा प्रशासन ने शनिवार को 13 आईएएस अफसरों के तबादले कर दिए हैं। आईएएस रवींद्र कुमार को उन्नाव के जिलाधिकारी के रूप में तैनाती दी गई है। वह अभी तक कन्नौज के डीएम हैं।

ट्रांसफर लिस्ट

रविंद्र कुमार प्रथम – डीएम उन्नाव

जसजीत कौर- डीएम शामली
अखिलेश सिंह – डीएम सहारनपुर
आंध्रा वामसी – डीएम झांसीरूपेश कुमार – डीएम प्रतापगढ़
भूपेंद्र एस चौधरी- डीएम कुशीनगर
अमित सिंह बंसल- डीएम बांदा
राकेश कुमार मिश्रा- कन्नौज
आलोक कुमार पांडे- विशेष सचिव, चिकित्सा विभाग
शिव सहाय अवस्थी- विशेष सचिव एवं अपर आयुक्त गन्ना विकास विभाग
मार्कंडेय शाही- विशेष सचिव, चिकित्सा शिक्षा विभाग
अनिल कुमार सिंह- विशेष सचिव, गृह एवं कारागार
हीरालाल- अपर प्रबंध निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन लखनऊ

लखनऊ। भ्रष्टाचार के मामले में यूपी की योगी सरकार काफी सख्त नजर आ रही है। भ्रष्टाचार के एक मामले में जांच के उपरान्त दोषी पाये जाने पर योगी आदित्यनाथ ने कड़ी कार्रवाई करते हुए डीएम उन्नाव देवेन्द्र पांडेय को निलंबित कर दिया है। वहीं इस दौरान यूपी के 13 आईएएस के तबादले भी किये गये है। बताया जा रहा है ​कि उन्नाव के डीएम देवेंद्र कुमार पांडेय के खिलाफ शासन को कई शिकायतें मिल रही थीं। पता चला था कि कंपोजिट स्कूल ग्रांट के क्रियान्वयन और उपभोग में उन्होंने अनियमितता बरती। इस मामले की जांच लखनऊ के कमिश्नर को सौंपी गयी थी। जांच के दौरान देवेंद्र पांडेय को दोषी पाया गया। जांच की रिपोर्ट के आधार पर उन्हें निलंबित करते हुए उनके खिलाफ अखिल भारतीय सेवाएं (अनुशासन एवं अपील) नियमावली-1969 के नियम-8 के अंतर्गत दंड दिए जाने के उद्देश्य से अनुशासनिक कार्रवाई कर दी गई है। बताया गया कि जिला स्तरीय कमेटी (डीएम और बीएसए) द्वारा कंपोजित ग्रांट के तहत राज्य परियोजना कार्यालय से निर्गत कार्यों की सूची को अनाधिकृत रूप से बदलकर जिला स्तर पर नई सूची जारी की गई और अनुमोदित कार्यों से भी कम किया गया। यही नही जिला स्तर पर राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा निर्धारित अनिवार्य कार्यों की सूची में बदलाव करते हुए अन्य सामान्य कार्यों/वस्तुओं को जोड़ दिया गया साथ ही राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा निर्धारित अनिवार्य कार्यों को सूची से ही हटा दिया गया। वहीं जौनपुर की एक फर्म से ही ज्यादातर सामग्री की खरीद की गई। धनराशि आवंटित होने के बावजूद समय से सामग्री की खरीद नहीं की गई और विकेंद्रीकृत व्यवस्था का केंद्रीकृ कर दिया गया। इसके अलावा प्रशासन ने शनिवार को 13 आईएएस अफसरों के तबादले कर दिए हैं। आईएएस रवींद्र कुमार को उन्नाव के जिलाधिकारी के रूप में तैनाती दी गई है। वह अभी तक कन्नौज के डीएम हैं। ट्रांसफर लिस्ट रविंद्र कुमार प्रथम - डीएम उन्नाव जसजीत कौर- डीएम शामली अखिलेश सिंह - डीएम सहारनपुर आंध्रा वामसी - डीएम झांसीरूपेश कुमार - डीएम प्रतापगढ़ भूपेंद्र एस चौधरी- डीएम कुशीनगर अमित सिंह बंसल- डीएम बांदा राकेश कुमार मिश्रा- कन्नौज आलोक कुमार पांडे- विशेष सचिव, चिकित्सा विभाग शिव सहाय अवस्थी- विशेष सचिव एवं अपर आयुक्त गन्ना विकास विभाग मार्कंडेय शाही- विशेष सचिव, चिकित्सा शिक्षा विभाग अनिल कुमार सिंह- विशेष सचिव, गृह एवं कारागार हीरालाल- अपर प्रबंध निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन लखनऊ