योगी सरकार का शिक्षामित्रों को बड़ा तोहफा, अक्टूबर में होगी TET परीक्षा

shikshamitra

Yogi Government Take Decision About Siksha Mitra

लखनऊ। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आंदोलित हुए शिक्षामित्रों के लिये एक राहत की खबर है। समायोजन रद्द होने के बाद से शिक्षा मित्र योगी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। योगी सरकार ने एक अगस्त से शिक्षमित्रों को 10 हजार रुपये मानदेय देने का फैसला किया है। वहीं अब होने वाली शिक्षक भर्ती में शिक्षामित्रों को वेटेज यानी भारांक दिया जाएगा। यह भारांक अधिकतम 25 अंक तक का हो सकेगा। सरकार ने शिक्षा मित्रों को मौका देते हुए अक्टूबर में शिक्षक पात्रता परीक्षा(टीईटी) का आयोजन किया है। इसके लिए यूपी के बेसिक शिक्षा विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

सरकार 15 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2017 आयोजित कराने जा रही है। जिसका मकशद है कि शिक्षामित्रों को प्राथमिक शिक्षक भर्ती में सीधे मौका मिल जाए। शिक्षा मित्रों को उनके अनुभव के हिसाब हर साल 2.5 अंक वेटेज के तौर पर दिए जाएंगे, जिसे अधिकतम 25 अंक तक रखा गया है।

अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा राज प्रताप सिंह ने बताया, ‘सरकार शिक्षामित्रों को शिक्षक बनने का मौका देने जा रही है। शिक्षामित्र शिक्षक बनने के लिए टीईटी की अनिवार्य अर्हता प्राप्त कर सकें, इसके लिए 15 अक्टूबर को यूपीटीईटी-2017 आयोजित की जाएगी। यूपीटीईटी-2017 का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। उसे वेबसाइट पर देखा जा सकता है।’

यूपीटीईटी-2017 में ऐसे करें अप्लाई-

  • ऑनलाइन पंजीकरण 25 अगस्त से शुरू होगा
  • ई-चालान द्वारा आवेदन शुल्क जमा करने की आरंभिक तारीख 26 अगस्त होगी
  • ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तारीख 8 सितंबर होगी
  • निर्धारित माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 11 सितंबर
  • ऑनलाइन आवेदन पूर्ण करने की अंतिम तारीख 13 सितंबर

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 25 जुलाई 2017 को शिक्षामित्रों का सहायक अध्यापक पद पर समायोजन निरस्त कर दिया था। साथ ही सरकार को निर्णय लेने का आदेश दिया था। जिसके क्रम में आज सूबे की योगी सरकार ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए।

लखनऊ। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आंदोलित हुए शिक्षामित्रों के लिये एक राहत की खबर है। समायोजन रद्द होने के बाद से शिक्षा मित्र योगी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। योगी सरकार ने एक अगस्त से शिक्षमित्रों को 10 हजार रुपये मानदेय देने का फैसला किया है। वहीं अब होने वाली शिक्षक भर्ती में शिक्षामित्रों को वेटेज यानी भारांक दिया जाएगा। यह भारांक अधिकतम 25 अंक तक का हो सकेगा। सरकार ने शिक्षा मित्रों को मौका देते…