1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर योगी सरकार जारी करेगी नई जनसंख्या नीति, लोगों को किया जायेगा जागरूक

यूपी में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर योगी सरकार जारी करेगी नई जनसंख्या नीति, लोगों को किया जायेगा जागरूक

जनसंख्या नियंत्रण को लेकर लंबे समय से चल रही कवायद को अब उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार इसे धरातल पर उतारेगी। प्रदेश में 11 जुलाई को सीएम योगी आदित्यनाथ नई जनसंख्या नीति 2021—30 जारी करेंगे। इसमें नवजात मृत्यू दर एवं मातृ दर को कम करने की कोशिश होगी।

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। जनसंख्या नियंत्रण को लेकर लंबे समय से चल रही कवायद को अब उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार इसे धरातल पर उतारेगी। प्रदेश में 11 जुलाई को सीएम योगी आदित्यनाथ नई जनसंख्या नीति 2021—30 जारी करेंगे। इसमें नवजात मृत्यू दर एवं मातृ दर को कम करने की कोशिश होगी।

पढ़ें :- मुरादाबाद: पलायन पर मजबूर हुए कई हिंदू परिवार, एक समुदाय विशेष पर लगाया ये गंभीर आरोप

इसके साथ ही 11 से 19 वर्ष के किशोर के पोषण, शिक्षा ओर स्वास्थ्य के बेहतर प्रबंधन की व्यवस्था भी की जाएगी। वहीं, जनसंख्या नियंत्रण की नई नीति में गर्भ निरोधक उपायों को भी सुलभता से उपलब्ध कराये जाने पर जोर दिया जाएगा। गुरुवार को लोकभवन में नवीन जनसंख्या नीति 2021-30 के संबंध में प्रस्तुतिकरण का अवलोकन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि, आबादी विस्तार के लिए गरीबी और अशिक्षा बड़ा कारक है।

समुदाय में जनसंख्या को लेकर जागरूकता का अभाव है। ऐसे में समुदाय केंद्रित जागरूकता प्रयास की जरूरत है। प्रदेश की निवर्तमान जनसंख्या नीति 2000-16 की अवधि समाप्त हो चुकी है। अब नई नीति समय की मांग है।

 

पढ़ें :- राजधानी की सड़क पर युवती के हाईवोल्टेज ड्रामा की एक और वीडियो वायरल, ट्विटर पर ट्रेंड हो रहा है #ArrestLucknowGirl
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...