1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Yogi government’s Big Decision : ये प्रमाणपत्र दिखाना होगा तभी फ्री में मिलेगा गेहूं, चावल, नमक, तेल, और चीनी

Yogi government’s Big Decision : ये प्रमाणपत्र दिखाना होगा तभी फ्री में मिलेगा गेहूं, चावल, नमक, तेल, और चीनी

यूपी में अब फ्री में राशन (Free Ration) को लेकर योगी सरकार (Yogi Government) ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत अब उन्ही को राशन मिलेगा जिनके पास कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट (corona vaccine certificate)  होगा। योगी सरकार के इस फैसले के बाद अब राशन पाने के लिए कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट (corona vaccine certificate) दिखाना अनिवार्य हो गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी में अब फ्री में राशन (Free Ration) को लेकर योगी सरकार (Yogi Government) ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत अब उन्ही को राशन मिलेगा जिनके पास कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट (corona vaccine certificate)  होगा। योगी सरकार के इस फैसले के बाद अब राशन पाने के लिए कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट (corona vaccine certificate) दिखाना अनिवार्य हो गया है।

पढ़ें :- Covid Vaccine से मौत पर सरकार ने SC में दिया हलफनामा, तो कांग्रेस बोली-'जिम्मेदारियों' से भागना उनकी आदत है

बता दें कि सरकार के इस फैसले के पीछे मुख्य वजह कोरोना वैक्सीनेशन (corona vaccination) की रफ्तार को बढ़ाने के लिए कोटेदारों को एक निर्देश जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि राशन देने से पहले डीलर लाभार्थियों का कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट (corona vaccine certificate)  देखेंगे। अगर कोई लाभार्थी कोरोना का टीका नहीं लगवाया है तो उसे लिखित में जवाब देने होगा। जोकि संतोषजनक होना चाहिए। इसके बाद फिर डीलर लाभार्थी को राशन देंगे।

सरकार ने त्योहारी सीजन में कोरोना वैक्सीनेशन (corona vaccination) की रफ्तार को बढ़ाने के लिए नई पहल की है। जिला पूर्ति अधिकारी के माध्यम से जिले के सभी कोटेदारों को लेटर जारी कराया है। लेटर में सख्त निर्देश दिया गया है कि लाभार्थियों का कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट देखने के बाद ही उन्हें राशन दिया जाए। जिन लाभार्थियों अथवा उनके परिवार के किसी व्यक्ति ने अब तक टीका नहीं लगवाया है। उनसे लिखित जवाब लेने के बाद ही खाद्यान्न दिया जाए।

डीलर इनको भेजेंगे जवाब

लाभार्थियों को जवाब में यह स्पष्ट करना होगा कि किस तिथि तक परिवार का प्रत्येक व्यक्ति वैक्सीन लगवा लेगा। डीलर लाभार्थियों से लिए गए लिखित जवाब की प्रति जिला पूर्ति अधिकारी व स्वास्थ्य विभाग को भी उपलब्ध कराएंगे। जिससे गांव में टीकाकरण का शिविर आयोजित होने पर प्रत्येक व्यक्ति को बुलाकर टीका लगाया जा सके।

पढ़ें :- Corona Vaccination: अब 6-12 साल के बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन, DCGI ने दी मंजूरी

इसी क्रम में सीडीओ ने बताया कि तमाम लोग लापरवाही की वजह से टीका नहीं लगवा रहे हैं। ऐसे लोगों को चिह्नित करने के लिए कोटेदारों से मदद ली जा रही है। कोटेदारों के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग शत-प्रतिशत लोगों को टीका लगा सकेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...