1. हिन्दी समाचार
  2. योगी सरकार का फैसला : दीपावली पर रात 10 बजे के बाद नहीं जला सकेंगे पटाखे

योगी सरकार का फैसला : दीपावली पर रात 10 बजे के बाद नहीं जला सकेंगे पटाखे

By शिव मौर्या 
Updated Date

Yogi Governments Decision Deepawali Will Not Be Able To Burn Crackers After 10 Pm

लखनऊ। योगी सरकार ने दीपावली पर होने वाली आतिशबाजी को लेकर फैसला सुनाया है। पटाखों से होने वाले वायु प्रदूषण को लेकर सुप्रीम के आदेश को ध्यान में रखते ही यूपी सरकार ने निर्देश जारी किये हैं। योगी सरकार ने अपने इस आदेश में कहा है कि, रात 8 से 10 बजे के बीच ही पटाखे जलाए जा सकेंगे।

पढ़ें :- PM मोदी ने कोरोना संक्रमण स्थिति का लिया जायजा, कहा- लॉकडाउन में भी टीकाकरण में न आए कमी

सरकार ने जारी गाइडलांइस में कहा है कि, जिला प्रशासन को पटाखे जलाने की जगह तय करनी होगी। इन नियमों का पालन सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी संबंधित थाने के दारोगा की होगी। साथ ही सुरक्षित स्थानों पर ही पटाखे जलाने और लाइसेंसधारी विक्रेता से पटाखे खरीदने की अपील की गई है।

गौरतलब हैं कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले वर्ष राज्य सरकारों को पटाखे जलाने को लेकर निर्देश जारी किए थे। इस निर्देश में कम एमिशन वाले पटाखों को ही इजाजत मिली थी। साथ ही सिर्फ लाइसेंसधारी वाले ही पटाखे बेचे जा सकेंगे। ऑनलाइन पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है।

इसके साथ ही कोर्ट ने कहा था कि, पटाखों को आनलाइन बेचने पर अवमानना माना जाएगा। कोर्ट ने कहा था कि, यह निर्देश त्योहारों और शादियों पर भी लागू होंगे। दीपावली के अवसर पर पटाखे रात को 8 बजे से 10 बजे के बीच ही चलाए जा सकेंगे। सुप्रीम कोर्ट के अनुसार यह समय-सीमा पूरे देश पर लागू होगी।

 

पढ़ें :- कोरोना संक्रमण: दिल्ली से चलने वाली 29 ट्रेनें रद्द, कोरोना की वजह से रेलवे ने लिया फैसला

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X