सामूहिक विवाह कराने की तैयारी में योगी सरकार, दुल्हन को 35 हजार रुपए और गिफ्ट देगी सरकार

yogi-group-marrige

Yogi Sarkar Mobile Phone And 35000 Rs Samuhik Vivah Yojna For Up Bride

लखनऊ। यूपी की योगी सरकार समूहिक विवाह योजना के तहत शादी करने वाली युवतियों को एक स्मार्ट मोबाइल फोन और 35 हजार रुपए की सहायता राशि देगी। हालांकि, इसमें से कन्या को सिर्फ 20 हजार रुपए ही मिलेंगे जोकि नकद की बजाय लाभार्थी के खाते में सीधे जाएगी। इसके अलावा 10,000 रुपये में कन्या के लिए कपड़ा, चांदी के पायल, बिछिया व सात बर्तन दिए जाएंगे। बता दें सरकार इस नेक काम की शुरुआत पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से कर रही है।

मोदी के संसदीय क्षेत्र से होगी शुरुआत
वाराणसी के जिला समाज कल्याण अधिकारी आर.के यादव ने बताया कि जरूरतमंदों को सामूहिक शादी अनुदान योजना से लाभान्वित करने की तैयारी है। इसके लिए शासन से एक करोड़ 66 लाख 60 हजार रुपये मिले हैं। आवेदन के बाद शादी की तिथि के बारे में अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रति जोड़ा 5,000 रुपये घराती व बराती के भोजन पर खर्च होंगे। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में कम से कम दस जोड़े होने अनिवार्य है। अधिकारी के मुताबिक, जिला प्रशासन ने 20 से 30 जनवरी के बीच 100 जोड़ों के सामूहिक विवाह का लक्ष्य रखा है।


एक साथ 10 जोड़ों को लेने होंगे फेरे

कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह बताया कि सामूहिक विवाह कार्यक्रम नगर निगम, नगर पंचायत, नगर पालिकाओं में इस कार्यक्रम को आयोजित किया जाएगा। सामूहिक विवाह योजना का लाभ लेने के लिए एक साथ कम से कम 10 जोड़ों को परिणय सूत्र में बंधना होगा।

लखनऊ। यूपी की योगी सरकार समूहिक विवाह योजना के तहत शादी करने वाली युवतियों को एक स्मार्ट मोबाइल फोन और 35 हजार रुपए की सहायता राशि देगी। हालांकि, इसमें से कन्या को सिर्फ 20 हजार रुपए ही मिलेंगे जोकि नकद की बजाय लाभार्थी के खाते में सीधे जाएगी। इसके अलावा 10,000 रुपये में कन्या के लिए कपड़ा, चांदी के पायल, बिछिया व सात बर्तन दिए जाएंगे। बता दें सरकार इस नेक काम की शुरुआत पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी…