HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. योगी योगी, बोले- जीवन व जीविका बचाने का लक्ष्य लेकर कोरोना से जंग लड़ रही है सरकार

योगी योगी, बोले- जीवन व जीविका बचाने का लक्ष्य लेकर कोरोना से जंग लड़ रही है सरकार

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में कोरोना महामारी की लड़ाई मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है और जीवन व जीविका दोनों को बचाने का लक्ष्य है। श्री योगी ने कोरोना महामारी से निपटने की तैयारियों के भौतिक सत्यापन के सिलसिले में मंगलवार को मिर्जापुर में पत्रकारों से कहा कि जीवन और जीविका बचाने के लिए ही पूर्ण लॉकडाउन के स्थान पर आंशिक कर्फ्यू लगाया गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

मिर्जापुर। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में कोरोना महामारी की लड़ाई मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है और जीवन व जीविका दोनों को बचाने का लक्ष्य है। श्री योगी ने कोरोना महामारी से निपटने की तैयारियों के भौतिक सत्यापन के सिलसिले में मंगलवार को मिर्जापुर में पत्रकारों से कहा कि जीवन और जीविका बचाने के लिए ही पूर्ण लॉकडाउन के स्थान पर आंशिक कर्फ्यू लगाया गया है। जिससे उद्योग चल रहे हैं। फिर भी कोविड के चलते नाई, धोबी सहित पटरी से जीविका अर्जित करने वालो गरीबों की जीविका समाप्त हुई है। उन्हें जून व जुलाई में निःशुल्क राशन और भरण-पोषण भत्ता दिया जायेगा। एक जून से प्रदेश के सभी जिलों में 18 से 44 आयु के लोगों को टीकाकरण शुरू होगा।

पढ़ें :- अखिलेश यादव से मिले विनित कुशवाहा समेत कई नेता, सदस्यता अभियान और उपचुनाव को लेकर हुई चर्चा

उन्होंने कहा कि कोरोना की इस लड़ाई में प्रधानमंत्री के महामंत्र पर चलने से बेहतर परिणाम आया है। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर रही। उन्होंने कहा कि आशंका व्यक्त की जा रही थी 25 अप्रैल से 10 मई के बीच अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में एक लाख से अधिक केस प्रतिदन आएगें और हालत बेहद खराब होगे, लेकिन प्रधानमंत्री के महामंत्र पर प्रबन्धन से ऐसी आशंकाएं गलत साबित हुई। उन्होंने कहा कि राज्य में टेस्ट और ट्रीट का फार्मूला चलाया और प्रतिदन तीन लाख 25 हजार कोरोना ट्रेस्ट हो रहे हैं। आज 38 हजार से तीन हजार 900 कोरोना पॉजिटब मिले हैं। कोरोना संकमण दर 17 से घटकर अब दो फीसदी तक आ गई है। यह सब शासन ,प्रशासन, डाक्टरों एवं जनता जनार्दन के सहयोग से ही हुआ।

पढ़ें :- UPSC में एक IAS की भर्ती का घपला सरेआम सामने आने के बाद त्यागपत्र देना कोई समाधान नहीं है: अखिलेश यादव

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसकी व्यवस्था की जा रही है और टीकाकरण सबसे बड़ी प्राथमिकता है। एक जून से प्रदेश के सभी जिलों में 18 से अधिक आयु के लिए टीका करण शुरू किया जा रहा। साथ ही 12 वर्ष के बच्चों के अभिभावकों के लिए विशेष टीकाकरण केन्द्र बनाये जाएगें।

मुख्यमंत्री ने विन्ध्याचल मंडल में कोरोना पर नियंत्रण के लिए अधिकारियों की सराहना की। जिले में पिछले तीन दिनो से एक अंक में कोरोना पॉजिटब मरीज मिल रहे हैं। इस के पूर्व मुख्यमंत्री ने मंडलीय अस्पताल का निरीक्षण किया तथा नव स्थापित आक्सीजन प्लाट का मरीजों के लिए लोकार्पण किया। यह प्रधानमंत्री रिलिफ फंड से बनाया गया है। उन्होंने नुआंव गांव में चौपाल लगाकर गांववासियों को ट्रिप्स दिए। सिटी ब्लाक के गुरूसंडी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण कर डाक्टरों एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों से बातचीत कर हाल जाना।

उन्होंने आयुक्त कार्यालय में जनप्रतिनिधियों के साथ अन्य अधिकारियों से कोरोना के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी हासिल कर उन्हें जरुरी दिशा निर्देश दिए। पूरे कार्यक्रम में स्थानीय सांसद अनुप्रिया पटेल, रामसकल एवं विधायक रत्नाकरमिश्र सुचिस्मिता मोर्या, मंत्री रमाशंकर पटेल उपस्थित थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...