1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. यूपी जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव के लिए 53 जिलों में वोटिंग शुरू, मतगणना 3 बजे के बाद

यूपी जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव के लिए 53 जिलों में वोटिंग शुरू, मतगणना 3 बजे के बाद

उत्तर प्रदेश के 53 जिलों में शनिवार को 11 बजे से चुनाव हो रहे हैं, जिसके बाद दोपहर तीन बजे से मतगणना कर परिणाम घोषित किए जाएंगे। 45 जिलों में भाजपा का सपा से सीधा मुकाबला है। वहीं दोनों प्रमुख दल 4 जिलों में त्रिकोणीय और 3 जिलों में चतुष्कोणीय मुकाबले के बीच फंसे हुए हैं। बता दें कि यूपी के 75 जिलों में से 21 जिलों में भाजपा और एक में सपा के उम्मीदवार नामांकन वापसी के अंतिम दिन ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Yoopee Jila Panchaayat Adhyaksh Chunaav Ke Lie 53 Jilon Mein Voting Shuroo Mataganana 3 Baje Ke Baad 85 5000 Translation Results Voting Begins In 53 Districts For Up District Panchayat President El

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के 53 जिलों में शनिवार को 11 बजे से चुनाव हो रहे हैं, जिसके बाद दोपहर तीन बजे से मतगणना कर परिणाम घोषित किए जाएंगे। 45 जिलों में भाजपा का सपा से सीधा मुकाबला है। वहीं दोनों प्रमुख दल 4 जिलों में त्रिकोणीय और 3 जिलों में चतुष्कोणीय मुकाबले के बीच फंसे हुए हैं। बता दें कि यूपी के 75 जिलों में से 21 जिलों में भाजपा और एक में सपा के उम्मीदवार नामांकन वापसी के अंतिम दिन ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं।

पढ़ें :- कोरोना काल में बेसहारा हुए बच्चों के लिए सीएम योगी ने शुरू हुई 'बाल सेवा योजना'

राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के पुख्ता इंतजाम किए हैं। लोगों से भी नियम कानून के दायरे में रहकर शांति बनाए रखने की अपील की गई है। सपा के बागी तो कहीं निर्दलीय उम्मीदवार पूरा समीकरण बिगाड़ सकते हैं। सपा का कहना है कि भाजपा ने सत्ता का दुरुपयोग कर जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर कब्जा किया है।

जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव आज पूर्वांचल (वाराणसी, आजमगढ़ और मिर्जापुर मंडल) के आठ जिलों में भी है। मिर्जापुर, चंदौली, आजमगढ़, गाजीपुर, बलिया, भदोही, जौनपुर और सोनभद्र में चुनाव है। जौनपुर और सोनभद्र में अपना दल एस की टक्कर सपा से है। वहीं, वाराणसी और मऊ जिले में भाजपा प्रत्याशी का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है।

संभल के बहजोई कलेक्ट्रेट मुख्यालय पर सुबह 11 बजे जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए मतदान शुरू हो गया है। जिला पंचायत सदस्यों के प्रमाण पत्र व पहचान पत्र देखकर ही अंदर प्रवेश दिया गया। कलेक्ट्रेट के पिछले गेट से जिला पंचायत सदस्य को प्रवेश दिया गया। इस दौरान बड़ा रामलीला मैदान में भाजपा व सपा पदाधिकारी समर्थकों के साथ इकट्ठा हो गए। दोनों पक्षों ने अपने प्रत्याशियों के पक्ष में नारेबाजी की। नारेबाजी को लेकर दोनों पक्षों ने एक दूसरे कि पुलिस प्रशासन से शिकायत की है। एसपी चक्रेश मिश्र, एसपी आलोक जायसवाल, तीनों सर्किल के सीओ मौके पर तैनात हैं।

प्रयागराज में सपा एमएलसी डॉ. मान सिंह और जिलाध्यक्ष योगेश चंद्र यादव के साथ करीब 40 सदस्य मतदान के लिए पहुंचे। दोपहर तीन बजे तक मतदान का समय है। सोनभद्र में जिला पंचायत अध्यक्ष पद में मतदान के दौरान सपाइयों की पुलिस से तीखी नोंकझोंक हो गई। इस दौरान सपा कार्यकर्ताओं ने पुलिस-प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। अलीगढ़ में भाजपा प्रत्याशी विजय सिंह सहित 34 वोटर एक साथ मतदान के लिए पहुंचे। इस तरह अब तक कुल 44 सदस्य वोट डालने के लिए पहुंच चुके हैं। अब तीन और मतदाता शेष हैं।

पढ़ें :- योगी सरकार के एक मंत्री ने कहा, जब तक कोरोना खत्म नहीं हो जाता तब तक नहीं खाउंगा अन्न

मुजफ्फरनगर में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के विपक्ष के प्रत्याशी सत्येंद्र बालियान ने प्रशासन पर सत्ता पक्ष के दबाव में आकर पार्टी बनकर काम करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के आदेश के बावजूद वोटरों को सहायक उपलब्ध प्रशासन ने कराए हैं। यह सब मंत्री विधायक के कहने पर किया जा रहा है। सत्येंद्र बालियान ने कहा कि वह इसकी शिकायत भी चुनाव आयोग से करेंगे। उन्होंने कहा कि मंत्री संजीव बालियान अपने भाई को हराना चाहते हैं। इसके लिए वे सत्ता का दुरुपयोग कर रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X