1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. आप भी करतें हैं ज्यादा नमक का सेवन तो हो जाये सावधान, हो सकती है बड़ी समस्या…

आप भी करतें हैं ज्यादा नमक का सेवन तो हो जाये सावधान, हो सकती है बड़ी समस्या…

You Also Do Be Careful If You Consume Too Much Salt There May Be A Big Problem

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: फास्ट फूड और जंक फूड युवाओं का आज बहुत पसंद है, लेकिन इन सबमें नमक की मात्रा ज्यादा होने से ये आपकी सेहत को हानि पहुंचाती हैं। नमक में सोडियम की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। सोडियम नमक में पाया जाने वाला एक प्रमुख कंपाउंड है।

पढ़ें :- गठिया के दर्द से रहतीं है परेशान, अपनाएं ये गजब का काढ़ा... कुछ ही दिनो मे दिखेगा असर

इसलिए इसका सेवन एक निर्धारित मात्रा मे करना चाहिए। इसके ज्यादा सेवन से व्यक्तियों को कई हेल्थ संबंधित समस्यां हो जाती हैं। वही जब हम जंक फूड का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो नमक के साथ ज्यादा कैलोरी भी लेते हैं।

किन्तु आज के वक़्त में शारीरिक श्रम न के समान होता है। जिसके कारण बॉडी ज्यादा कैलोरी को बर्न नहीं कर पाती है तथा मोटापे की परेशानी बढ़ती है। आज के वक़्त में युवा तथा बच्चों में तेजी से मोटापे की दिक्क़तें बढ़ रही है। मोटापा होने से बॉडी में कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होने लगती हैं। सोडियम के अधिक सेवन से हाईब्लड प्रेशर की दिक्कत हो जाती है।

किडनी से जुड़ी समस्या

साथ ही अधिक नमक के सेवन से किडनी से जुड़ी समस्यां हो जाती हैं। हृदय तथा कोशिकाओं के काम करने के लिए सोडियम लेना जरुरी है किन्तु इसकी ज्यादा मात्रा बॉडी को हानि पहुंचाती है। जिससे बॉडी के ऊतकों में सूजन आ जाती है। इसलिए एक दिन में सीमित मात्रा में ही नमक का सेवन करना चाहिए।

पढ़ें :- ये छोटी सी गलती आपकी शादीशुदा ज़िंदगी कर सकती है खराब, ऐसे रहें सावधान

सोडियम की अधिक मात्रा लेने से बॉडी में वाटर रिटेंशन की दिक्कत बढ़ती है जिसके कारण बार-बार प्यास लगती है। एक दिन में एक इंसान को 2300 mg से कम सोडियम लेना चाहिए। जिन व्यक्तियों के हाई ब्लड प्रेशर की दिक़्क़त है उन्हें सोडियम की मात्रा और भी कम लेनी चाहिए। तथा ज्यादा मात्रा परेशानी पैदा कर सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...