1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. खाने में आप भी शामिल करते हैं ये 5 चीजें, तो नही होगी कभी प्रोटीन की कमी…

खाने में आप भी शामिल करते हैं ये 5 चीजें, तो नही होगी कभी प्रोटीन की कमी…

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: शरीर को प्रोटीन की मात्रा बराबर हो तो शरीर स्वस्थ रहता है साथ ही एटिब भी रहता है लेकिन बहुत लोग प्रोटीन की मात्रा मांस खा कर पूरी कर लेते हैं लेकिन क्या आप जनतें हैं जो शाकाहारी होते हैं उनके पास प्रोटीन के स्रोत बहुत कम होते हैं।

अगर आप भी शाकाहारी है और आपके पास भी प्रोटीन की मात्रा कम है तो आज हम आपके लिए कुछ खास लाये हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं प्रोटीन से भरपूर 5 ऐसे आहार जो सेहतमंद होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी हैं।

दाल

दाल में बहुत ज्यादा प्रोटीन पाया जाता हैएक कप दाल में आपको करीब 18 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है। दाल को आप सूप की तरह भी बना कर पी सकते हैं।

सूखे मेवे और पीनट बटर

बादाम, पिस्ता, और काजू  में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। 2 चम्मच ऑर्गेनिक पीनट बटर में 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। पीनट बटर से आप स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट, स्नैक्स और स्मूदी भी बना सकते हैं।

पालक

पालक को आप कच्चा भी खा सकते हैं। आप चाहें तो इसे स्मूदी या सलाद के तौर पर भी ले सकते हैं। आधे कप पालक में 3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। खाने में हरी सब्जियां शामिल करें।

बीन्स

बीन्स में फाइबर और प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। एक कप बीन्स में 25.8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। आप सब्जी के साथ-साथ इसे सलाद की तरह भी खा सकते हैं।

बोक्रली

बोक्रली वजन घटाने में भी बहुत कारगर है। ये खाने में स्वादिष्ट तो लगती ही है, इसमें प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। ब्रोकली के अलावा फूलगोभी में भी प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...