1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. नवरात्रि मे आप भी निभातें हैं जौ बोने की परंपरा, धार्मिक द्रष्टि से ही नहीं बल्कि सेहत के लिए है बेहद गुणकारी

नवरात्रि मे आप भी निभातें हैं जौ बोने की परंपरा, धार्मिक द्रष्टि से ही नहीं बल्कि सेहत के लिए है बेहद गुणकारी

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: आज नवरात्रि का पावन पर्व शुरू हो चुका है। हिन्दू धर्म के लोग इसे त्योहार की तरह मनाते हैं। नवरात्रि आते ही घर मे कलश स्थापना की जाती है जिसके बाद जौ बोने की परंपरा निभाई जाती हैं जिसका आध्यात्मिक महत्व होता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जौ का सेहत के लिहाज से भी बहुत महत्व माना जाता हैं।

पढ़ें :- नारियल पानी पीने के नुकसान जानकर रह जाएंगे हैरान

जौ का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको इससे जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं कि किस तरह जौ आपकी सेहत पर असर डालते हैं और स्वस्थ शरीर प्राप्त करवाते हैं।

विटामिंस से भरपूर है जौ

जौ का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जौ में विटामिंस काफी मात्रा में पाए जाते हैं। जौ में बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज, सेलेनियम, जिंक, कॉपर, प्रोटीन, अमीनो एसिड, डायट्री फाइबर्स और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होते हैं।

किडनी के लिए फायदेमंद

जौ का सेवन किडनी के लिए काफी फायदेमंद होता है। जौ का सेवन करने से किडनी से संबंधित समस्याओं को दूर किया जा सकता है। किडनी को स्वस्थ और फिट रखने के लिए आप जौ का सेवन कर सकते हैं।

पढ़ें :- डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाढ़ है धनिये का पानी

पथरी की समस्या दूर हो सकती है

जौ का सेवन पथरी के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। पथरी के मरीज पानी में जौ को उबालें और फिर इस पानी को ठंडा होने के बाद रोजाना एक गिलास पी लें। इस पानी का नियमित रूप से सेवन करने से पेट की पथरी की समस्या दूर हो सकती है।

गर्भपात की समस्या दूर हो सकती है

जौ का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। जौ का सेवन करने से गर्भपात की समस्या भी दूर हो सकती है। गर्भपात की समस्या को दूर करने के लिए जौ के आटे को घी और ड्राई फ्रूट के साथ मिलाकर लड्डू बनाकर खाएं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...