1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. इग्नू से आप कर सकते हैं ज्योतिष में एमए, जानिए कैसे मिलेगा दाखिला?

इग्नू से आप कर सकते हैं ज्योतिष में एमए, जानिए कैसे मिलेगा दाखिला?

ज्योतिष में स्नातकोत्तर करने वालों के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय सुनहरा अवसर लेकर आया है। इग्नू ने ज्योतिष में स्नातकोत्तर कोर्स पेश किया है। विश्वविद्यालय का कहना है कि ज्योतिष में एमए का यह कार्यक्रम डिस्टेंस लर्निंग मोड का होगा। इसे लेकर यूनिवर्सिटी ने एक अधिसूचना जारी कर दी गई है जिसमें इस कोर्स के बारे में जानकारी दी गई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। ज्योतिष में स्नातकोत्तर करने वालों के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय सुनहरा अवसर लेकर आया है। इग्नू ने ज्योतिष में स्नातकोत्तर कोर्स पेश किया है। विश्वविद्यालय का कहना है कि ज्योतिष में एमए का यह कार्यक्रम डिस्टेंस लर्निंग मोड का होगा। इसे लेकर यूनिवर्सिटी ने एक अधिसूचना जारी कर दी गई है जिसमें इस कोर्स के बारे में जानकारी दी गई है। एस्ट्रोलॉजी मास्टर ऑफ आर्ट्स ज्योतिष ( MAJY) कार्यक्रम को ज्योतिष की विभिन्न शाखाओं के बारे में विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल नॉलेज देने के उद्देश्य से शुरू किया गया है।

पढ़ें :- इग्नू ने जुलाई सेशन के लिए नए एडमिशन और री-रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ाई
Jai Ho India App Panchang

2 साल का होगा कोर्स, हिंदी में सिखाई जाएगी ज्योतिष

ज्योतिष में स्नातकोत्तर कोर्स की अवधि दो साल होगी। इस कोर्स का माध्यम हिंदी होगा। एमएजेवाई (MAJY) कार्यक्रम का शुल्क 12,600 रुपये रखा गया है। विद्यार्थी इस शुल्क को दो किस्तों में भर सकते हैं। कोर्स में दाखिला लेते वक्त छात्रों को 6,300 रुपये व 200 रुपये पंजीकरण शुल्क देना होगा। वहीं, एमए ज्योतिष के दूसरे साल विद्यार्थियों को 6,300 रुपये देने होंगे। यह स्नातकोत्तर कोर्स देश के विभिन्न राज्यों के 57 इग्नू क्षेत्रीय केंद्रों पर पेश किया जाएगा।

कौन कर सकता है इस कोर्स के लिए आवेदन?

इस कोर्स के लिए स्नातक विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। एमए ज्योतिष में दाखिला लेने वाले छात्रों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री होनी चाहिए। छात्र इग्नू के प्रवेश पोर्टल पर ओपन एंड डिस्टेंस मोड (ओडीएल) के माध्यम से इस कोर्स के लिए इग्नू जुलाई 2021 सत्र से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस कोर्स के बारे में विस्तृत जानकारी इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in के जरिए पा सकते हैं।

पढ़ें :- IGNOU ने बढ़ाई जुलाई सत्र के लिए आवेदन की तिथि, जानें कब तक चलेगी प्रक्रिया?

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...