आधार कार्ड लिंक की समयसीमा बढ़ी, जानें क्या है आखिरी तारीख

adhar-card

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने आधार कार्ड अनिवार्य की समयसीमा 31 दिसंबर से बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी है। इससे पहले विभिन्न सेवाओं से आधार लिंक कराने की आखिरी तारीख सरकार ने 31 दिसंबर 2017 निर्धारित की थी। सभी सेवाओं के लिए आधार की अनिवार्यता को चुनौती देने वाली सभी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट 30 अक्टूबर को सुनवाई करेगा।

You Can Link Aadhaar To Bank Accounts And Phones By March 31 :

याचिकाकर्ताओं ने निजता के अधिकार पर फैसला आ जाने का हवाला देते हुए पूरे मामले पर जल्द सुनवाई की मांग की है। याचिकाकर्ताओं का कहना है कि लोगों पर बैंक खाते के अलावा सरकारी योजनाओं के लिए आधार नंबर देने का दबाव बनाया जा रहा है। सोमवार को कोर्ट एक बार फिर इस मामले पर सुनवाई करेगा।

वहीं भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 21 अक्टूबर को स्पष्ट किया था कि सभी खाताधारकों के अपने-अपने बैंक अकाउंट से आधार को लिंक कराना अनिवार्य है। आरबीआई का स्पष्टीकरण तब आया था जब मीडिया में एक आरटीआई के हवाले से दावा किया जा रहा था कि रिजर्व बैंक ने बैंकों को इस तरह का कोई भी निर्देश या आदेश नहीं दिया।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने आधार कार्ड अनिवार्य की समयसीमा 31 दिसंबर से बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी है। इससे पहले विभिन्न सेवाओं से आधार लिंक कराने की आखिरी तारीख सरकार ने 31 दिसंबर 2017 निर्धारित की थी। सभी सेवाओं के लिए आधार की अनिवार्यता को चुनौती देने वाली सभी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट 30 अक्टूबर को सुनवाई करेगा।याचिकाकर्ताओं ने निजता के अधिकार पर फैसला आ जाने का हवाला देते हुए पूरे मामले पर जल्द सुनवाई की मांग की है। याचिकाकर्ताओं का कहना है कि लोगों पर बैंक खाते के अलावा सरकारी योजनाओं के लिए आधार नंबर देने का दबाव बनाया जा रहा है। सोमवार को कोर्ट एक बार फिर इस मामले पर सुनवाई करेगा।वहीं भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 21 अक्टूबर को स्पष्ट किया था कि सभी खाताधारकों के अपने-अपने बैंक अकाउंट से आधार को लिंक कराना अनिवार्य है। आरबीआई का स्पष्टीकरण तब आया था जब मीडिया में एक आरटीआई के हवाले से दावा किया जा रहा था कि रिजर्व बैंक ने बैंकों को इस तरह का कोई भी निर्देश या आदेश नहीं दिया।