1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. डीजल या सीएनजी कार की जगह आप ले सकते हैं ये पेट्रोल से चलने वाली कारें, देती हैं अच्छा माइलेज

डीजल या सीएनजी कार की जगह आप ले सकते हैं ये पेट्रोल से चलने वाली कारें, देती हैं अच्छा माइलेज

कई लोग कारों से अच्छा माइलेज पाने के लिए डीजल या सीएनजी कारों का चयन करते हैं। लेकिन हम आप को बताने जा रहे हैं पेट्रोल से चलने वाली उन कारों के बारे में जो आपको बेहतर कंफर्ट के साथ देंगी बेहतर माइलेज। बाजार में कई ऐसी पेट्रोल गाड़ियां हैं जो डीजल कार से ज्यादा माइलेज देती हैं। आज हम आपको सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली 5 पेट्रोल कारों के बारे में बता रहे हैं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। कई लोग कारों से अच्छा माइलेज पाने के लिए डीजल या सीएनजी कारों का चयन करते हैं। लेकिन हम आप को बताने जा रहे हैं पेट्रोल से चलने वाली उन कारों के बारे में जो आपको बेहतर कंफर्ट के साथ देंगी बेहतर माइलेज। बाजार में कई ऐसी पेट्रोल गाड़ियां हैं जो डीजल कार से ज्यादा माइलेज देती हैं। आज हम आपको सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली 5 पेट्रोल कारों के बारे में बता रहे हैं।
मारुति सुजुकी डिजायर
यह मारुति की पॉप्युलर कॉम्पैक्ट सेडान कार है। कार का माइलेज तय करने वाली संस्था ARAI के मुताबिक, मारुति सुजुकी डिजायर का AMT ट्रांसमिशन वेरिएंट 24.12kmpl का माइलेज देता है। यानी यह कार 1 लीटर में 24 किमी. से भी ज्यादा का सफर तय कर सकती है। कार में 1197 cc का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 88.5 Bhp की पावर जेनरेट करता है।
टोयोटा ग्लैंजा
यह मारुति सुजुकी बलेनो आधारित टोयोटा का मॉडल है। कार का सीधा मुकाबला Hyundai i20 और Tata Altroz जैसी गाड़ियों के साथ रहता है। इसमें माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दी गई है, जिसके वजह से यह 23.87kmpl तक का माइलेज दे देती है। इसमें डिजायर की ही तरह 1197 cc का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 88.5 Bhp की पावर जेनरेट करता है।
टाटा टियागो
यह देश की सबसे सुरक्षित हैचबैक गाड़ियों में से एक है। यह टाटा के लिए एक सक्सेसफुल प्रोडक्ट रहा है। इसका मुकाबला मारुति सुजुकी सेलेरियो और वैगनआर जैसी गाड़ियों से रहता है। ARAI के मुताबिक, टाटा टियागो का AMT ट्रांसमिशन वेरिएंट 23.84kmpl का माइलेज देता है। कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 84.48 Bhp की पावर जेनरेट करता है।
मारुति स्विफ्ट
यह देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में से एक है। हाल ही में कार का नया फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया गया है, जिसमें इंजन को बदला गया है, साथ ही अब माइलेज भी बढ़ गया है। कंपनी ने इसमें 1.2 लीटर का DualJet पेट्रोल इंजन दिया है। नई स्विफ्ट का मैनुअल वैरिएंट 23.20 KMPL और ऑटोमैटिक वैरिएंट 23.76 KMPL का माइलेज देता है।
रेनॉल्ट क्विड
मिनी एसयूवी जैसा लुक देने वाली यह हैचबैक कार जब लॉन्च हुई थी तब काफी चर्चा में रही थी। अपनी प्राइस रेंज में इसका मुकाबला मारुति सुजुकी ऑल्टो, मारुति सुजुकी एस्प्रेसो, और डटसन रेडी-गो जैसी गाड़ियों से रहता है। ARAI के मुताबिक, रेनॉल्ट क्विड का मैनुअल ट्रांसमिशन वेरिएंट 22.3kmpl का माइलेज देता है।

पढ़ें :- Auto News-Ford Recalls : फोर्ड ने वापस बुलाए 462,000 लाख से ज्यादा वाहन, आई ये खराबी

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...