1. हिन्दी समाचार
  2. आप भी ऑफिस में रहना चाहते फिट और हिट, ये हैं गज़ब के योग टिप्स

आप भी ऑफिस में रहना चाहते फिट और हिट, ये हैं गज़ब के योग टिप्स

You Want To Stay Fit And Hit The Office These Are Amazing Yoga Tips

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: वहीं पूरा दिन कंप्‍यूटर पर काम करने की वजह से आंखों पर भी इसका असर पड़ता है। अगर आप भी घंटों तक ऑफिस में एक ही कुर्सी पर बैठकर काम करते रहते हैं तो आप बड़ी आसानी से समझ सकते हैं कि आपकी सेहत पर इसका क्‍या असर पड़ता होगा।

पढ़ें :- 1 अक्टूबर का राशिफल: इस राशि के शत्रुओं की हर चाल होगी नाकाम, और इस राशि वालों के खुलेंगे भाग्य

आपको बता दें कि ऑफिस में योग से हर समस्‍या का हल किया जा सकता है। आपको शायद पता ना हो लेकिन आप ऑफिस में योग कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको ऑफिस में भी फिट रख सकते हैं।

ऐसे रहें ऑफिस मे फिट

  • सबसे पहले ऑफिस की चेयर पर सही मुद्रा में बैठना सीखें। आराम से और सहज बैठने या खड़े रहले का सबसे अनिवार्य रूप से अभ्‍यास किया जाना चाहिए। अकसर सही मुद्रा में ना बैठने और खड़े होने से हम कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से घिर जाते हैं। इस कारण रीढ़ की हड्डी, कंधे, गर्दन और आंखों में दर्द हो सकता है।
  • अगली एक्‍सरसाइज़ में दाईं ओर फिर बाईं और रीढ़ की हड्डी से कमर को घुमाएं। 3 से 5 बार ऐसा करें और इस दौरान हाथ की अंगुलियों से कंधे को पकड़कर रखें और गहरी सांस लें। रीढ़ की हड्डी में लगातार दर्द बने रहने के कारण या इसकी निष्क्रियता से सांसों के रोग, क्रोनिका, एम्‍फीजिमा, स्लिप्‍ड डिस्‍कसिंड्रोम, लंबर स्‍पॉन्‍डिलाइटिस जैसे कई तरह के रोगों का जन्‍म हो सकता है। अगर आप रीढ़ की बीमारी से बचना चाहते हैं तो सीधे खड़े हो जाएं और हाथ को नीचे स्‍वाभाविक स्थिति में रखें। इस स्थिति में हाथ कोहनी से मोड़े बगैर  खिंचे हुए पीछे की ओर ले जाएं। इसी के साथ गर्दन ऊपर उठाकर गहरी सांस लें।

  • अपने दोनों हाथों की अंगुलियों को एक-दूसरे में फंसाकर हाथों की हथेलियों को सिर के ऊपर उल्‍टा कर दें और हाथों को लंबा करते हुए ऊपर की ओर खींचें। इस दौरान फेफड़ों में अच्‍छे से हवा भरने दें और धीरे-धीरे छोड़ दें। इस अवस्‍था में थोड़ा दाहिने और थोड़ा बाईं ओर झुकें। इस दौरान फिंगर लॉक लगे हुए आपके हाथ सिर के ऊपर ही रखें। इस एक्‍सरसाइज़ से आपकी छाती और कंधों में आराम मिलेगा। हाथों की अंगुलियों का दर्द भी खत्‍म हो जाएगा।

पढ़ें :- यूपी विधान परिषद् में हर स्तर पर निकलीं नौकरियां, 5वीं पास को भी 57 हजार तक सैलरी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...