बागवानी के फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान, ऐसे रखेगा आपकी सेहत का खयाल

gardnening
बागवानी के फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान, ऐसे रखेगा आपकी सेहत का ख्याल

लखनऊ। अगर आप मानसिक रूप से कमज़ोर हैं या फिर किसी बात का निर्णय लेने में असफल रहते हैं तो परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको एक ऐसी बात बताने जा रहें है जिससे आपकी मानसिक स्थिति मजबूत भी रहेगी साथ ही आप किसी भी बात का फैसला आसानी से कर सकेंगे। प्राकृतिक चीजों को देखकर किसका मन शांत नहीं होता और जब बात हो हरे भरे पेड़-पौधे की तो इन्हें देखकर हर किसी का मन विचलित हो उठता है। इसलिए ज़रूरी है कि आज की इस व्यस्त ज़िंदगी में हम थोड़ा सा लगाव पेड़-पौधों से भी करें।

You Will Be Amazed To Know About The Benefits Of Gardening As Well As Health Care :

अगर हमें हमारे आस-पास हरे-भरे पेड़ पौधे नज़र आते हैं तो हमारा दिल दिमाग, हमारी सोच भी हरी-भरी सी लगने लगती है। इसलिए हमें चाहिए कि अपनी व्यस्त दिनचर्या में से थोड़ा समय बागवानी के लिए भी निकालें। बागवानी करने से आपकी तनाव भरी ज़िंदगी को आराम भी मिलेगा साथ ही आपकी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में होने वाली समस्याओं से कैसे निपटा जाए ये बात भी समझ आएगी। आइये जानते है बागवानी करने से हमें किस प्रकार के फायदे मिलते हैं।

बागवानी से मिलते हैं ये फायदे: 

आज के युवावर्ग में सबसे बड़ी समस्या है अगर उनके मर्ज़ी के मुताबिक कोई काम नहीं होता तो उन्हें फौरन गुस्सा आ जाता है। मगर जो लोग बागवानी करते हैं उन्हें पता रहता है कि कैसे प्रकृति किसी की इच्छा के अनुसार नहीं चलती है, लेकिन जब आप पेड़ पौधें लगाएंगे, उन्हें पानी देकर उनके बढ़ने का इंतज़ार करेंगे तो परिस्थितियों को समझना आ जाएगा।

बहुत लोगों की आदत होती है तय समय में अपने काम निपटा लिया जाए। पर ज़रूरी तो नहीं है कि ऐसा हर बार हो। बागवानी करने से आपको एहसास होगा कि सब कुछ हमेशा तय समय पर नहीं हो सकता। आप सोचेंगे कि किसी पौधे में एक महीने में फूल खिल जाएं तो ये ज़रूरी नहीं है कुछ अच्छी चीज़ें तय वक़्त पर नहीं मिलती है इसके लिए हमें उसके तय किए गए वक़्त का इंतज़ार करना होगा।

बागवानी करने का एक फायदा ये भी है कि जब हम पेड़-पौधे के बीच अपना समय गुजारेंगे तो इस दौरान हमें सामाजिक होने का भी मौका मिलेगा। जब आप बागवानी करेंगे तो आपको खुद महसूस होगा कि आपका मन प्रसन्न और दिमाग शांत है तो ऐसे में आपका मन लोगों से मिलने-जुलने में ज़्यादा करेगा।

सबसे बड़ी बात अगर आपको सैर करना पसंद है तो आप अपने बाग में सुबह-सुबह पेड़ों को पानी डालते हुए आप पूरे बगीचे की सैर भी कर लेंगे और आपको पता भी नहीं चलेगा। सैर करने से हमारा शरीर और मन दोनों ही स्वस्थ रहता है।

लखनऊ। अगर आप मानसिक रूप से कमज़ोर हैं या फिर किसी बात का निर्णय लेने में असफल रहते हैं तो परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको एक ऐसी बात बताने जा रहें है जिससे आपकी मानसिक स्थिति मजबूत भी रहेगी साथ ही आप किसी भी बात का फैसला आसानी से कर सकेंगे। प्राकृतिक चीजों को देखकर किसका मन शांत नहीं होता और जब बात हो हरे भरे पेड़-पौधे की तो इन्हें देखकर हर किसी का मन विचलित हो उठता है। इसलिए ज़रूरी है कि आज की इस व्यस्त ज़िंदगी में हम थोड़ा सा लगाव पेड़-पौधों से भी करें। अगर हमें हमारे आस-पास हरे-भरे पेड़ पौधे नज़र आते हैं तो हमारा दिल दिमाग, हमारी सोच भी हरी-भरी सी लगने लगती है। इसलिए हमें चाहिए कि अपनी व्यस्त दिनचर्या में से थोड़ा समय बागवानी के लिए भी निकालें। बागवानी करने से आपकी तनाव भरी ज़िंदगी को आराम भी मिलेगा साथ ही आपकी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में होने वाली समस्याओं से कैसे निपटा जाए ये बात भी समझ आएगी। आइये जानते है बागवानी करने से हमें किस प्रकार के फायदे मिलते हैं।
बागवानी से मिलते हैं ये फायदे: 
आज के युवावर्ग में सबसे बड़ी समस्या है अगर उनके मर्ज़ी के मुताबिक कोई काम नहीं होता तो उन्हें फौरन गुस्सा आ जाता है। मगर जो लोग बागवानी करते हैं उन्हें पता रहता है कि कैसे प्रकृति किसी की इच्छा के अनुसार नहीं चलती है, लेकिन जब आप पेड़ पौधें लगाएंगे, उन्हें पानी देकर उनके बढ़ने का इंतज़ार करेंगे तो परिस्थितियों को समझना आ जाएगा। बहुत लोगों की आदत होती है तय समय में अपने काम निपटा लिया जाए। पर ज़रूरी तो नहीं है कि ऐसा हर बार हो। बागवानी करने से आपको एहसास होगा कि सब कुछ हमेशा तय समय पर नहीं हो सकता। आप सोचेंगे कि किसी पौधे में एक महीने में फूल खिल जाएं तो ये ज़रूरी नहीं है कुछ अच्छी चीज़ें तय वक़्त पर नहीं मिलती है इसके लिए हमें उसके तय किए गए वक़्त का इंतज़ार करना होगा। बागवानी करने का एक फायदा ये भी है कि जब हम पेड़-पौधे के बीच अपना समय गुजारेंगे तो इस दौरान हमें सामाजिक होने का भी मौका मिलेगा। जब आप बागवानी करेंगे तो आपको खुद महसूस होगा कि आपका मन प्रसन्न और दिमाग शांत है तो ऐसे में आपका मन लोगों से मिलने-जुलने में ज़्यादा करेगा। सबसे बड़ी बात अगर आपको सैर करना पसंद है तो आप अपने बाग में सुबह-सुबह पेड़ों को पानी डालते हुए आप पूरे बगीचे की सैर भी कर लेंगे और आपको पता भी नहीं चलेगा। सैर करने से हमारा शरीर और मन दोनों ही स्वस्थ रहता है।