1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. हाई ब्लड प्रेशर होने के कारण जानकर रह जाएंगे हैरान

हाई ब्लड प्रेशर होने के कारण जानकर रह जाएंगे हैरान

इन दिनों अधिकांश लोगों में हाई ब्लड प्रेशर समस्या देखने सुनने को मिलती है। अनियंत्रित जीवनशैली के कारण होने वाली यह स्वास्थ्य समस्या मोटापा,स्मोकिंग ,शराब का,नींद की कमी  सेवन,फिजिकल एक्टिविटी में कमी के कराण होती है।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

High Blood Pressure :आजकल अधिकतर लोग हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertension) की समस्या से ग्रस्त रहते हैं। इन दिनों अधिकांश लोगों में हाई ब्लड प्रेशर समस्या देखने सुनने को मिलती है। अनियंत्रित जीवनशैली के कारण होने वाली यह स्वास्थ्य समस्या मोटापा,स्मोकिंग ,शराब का,नींद की कमी  सेवन,फिजिकल एक्टिविटी में कमी के कराण होती है।

पढ़ें :- दही से होने वाले नुकसान के बारे में जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप)
हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप) जीवन की एक बड़ी समस्या है। यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में है। हाइपरटेंशन को ही हाई बीपी की समस्या कहते हैं। इसमें धमनियों में खून का प्रेशर बढ़ जाता है

नमक
हालांकि लाइफस्टाइल में बदलाव करके आप बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं। नमक या इसमें पाया जाने वाला सोडियम उच्च रक्तचाप और हृदय रोग की समस्या बढ़ जाती है। नमक का अधिक सेवन ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है।यह जानने पर कि हाई ब्लड प्रेशर है तो नमक का सेवन कम कर देना चाहिए।

फुल फैट
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आपको फैट वाले  फैट वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करना जरूरी है। फुल फैट वाले दूध-क्रीम, मक्खन, रेड मीट आदि में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक हो सकती है, इससे परहेज करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

पढ़ें :- ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को इस प्रकार करें कंट्रोल
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...