1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. आंवला का जूस के फायदें जानकर रह जाएंगे हैरान

आंवला का जूस के फायदें जानकर रह जाएंगे हैरान

हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत चाय या कॉफी के साथ करते हैं। बहुत से लोग सुबह हेल्दी ड्रिंक और गर्म पानी पीना पसंद करते हैं। असल में गर्म पानी या हेल्दी ड्रिंक के साथ दिन की शुरूआत सेहत को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत चाय या कॉफी के साथ करते हैं। बहुत से लोग सुबह हेल्दी ड्रिंक और गर्म पानी पीना पसंद करते हैं। असल में गर्म पानी या हेल्दी ड्रिंक के साथ दिन की शुरूआत सेहत को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं। गर्मी का मौसम जैसे ही दस्तक देता है शरीर में कई तरह की बीमारियां प्रवेश करने लगती हैं। इस मौसम में तेज सिर दर्द से लेकर डिहाइड्रेशन, फटी त्वचा और पेट की समस्या होने लगती है।

पढ़ें :- पुदीने से होने वाले फायदें जानकर रह जाएंगे हैरान

आंवला जूस, बर्फी, सॉस आदि रूपों में खाया जाता है। इस फल में कैलोरी, विटामिन सी, कार्ब, पोटेशियम, मैग्नेशियम आदि पोषक तत्व होते हैं। इस मौसम में कुछ भी खाने पीने का मन नही करता है। लेकिन आंवला जूस रिफ्रेशिंग और आपके मूड को बेहतर बना सके। आंवला जूस का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह गर्मियों में चलने वाली गर्म हवाओं से आपको सुरक्षित रखता है। इस जूस को पीकर बाहर निकलने से लू लगने की आशंका बेहद कम हो जाती है। यह शरीर ठंडा रखने के साथ ही तापमान को भी ठीक बनाए रखता है।

पेट साफ करने में लाभकारी 

कहा जाता है कि गर्मियों के मौसम में आंवला का जूस से बेहतर ड्रिंक और कोई हो ही नहीं सकता है। चिलचिलाती धूप के कारण कई लोगों को सिर दर्द की समस्या हो जाती है। ऐसे में आंवला का जूस काफी लाभकारी होता है। आंवला का जूस को रोज नियमित रूप से सुबह खाली पेट पीने से सिर दर्द की हर तरह की समस्या से राहत मिलती है। अगर पेट साफ न हो तो शरीर कई समस्याओं की चपेट में आ जाता है।

इम्यूनिटी

पढ़ें :- उत्तानपादासन योग के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

आंवला का जूस इम्यूनिटी का सबसे अच्छा स्रोत होता है। ये कई बिमारियों से बचाता है। रोजोना इसका सेवन काफी लाभकारी शाबित होता है।

पाचन

आंवला का जूस इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ पाचन में भी सहायक होता है। अगर आप रोजाना आंवला का जूस के सेवन करते हैं तो आप का पाचन क्रिया सही रहता है।

मोटापा

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं, तो आप सुबह खाली पेट आंवले के जूस का सेवन कर सकते हैं। फिट और स्लिम रहना हर कोई पसंद करता है। लेकिन बढ़ा हुआ वजन बीमारियों के साथ-साथ पर्सनैलिटी को खराब करने का काम कर सकता है।

पढ़ें :- खीरा खाने के नुकसान के बारे में जानकर रह जाएंगे हैरान

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...