1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. गाजर के जूस के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

गाजर के जूस के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

हेल्दी रहने के लिए डॉ हमेश हमें जूस,फल,हरी सब्जियां खाने की सलाह देता है। गाजर का जूस पीना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। आप अगर दिन में एक गिलास गाजर का जूस पीते हैं तो यह आपके शरीर की रोजाना जरूरत से ज्यादा विटामिन A को शरीर में पहुंचाने का काम करता है।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

हेल्दी रहने के लिए डॉ हमेश हमें जूस,फल,हरी सब्जियां खाने की सलाह देता है। गाजर का जूस पीना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। आप अगर दिन में एक गिलास गाजर का जूस पीते हैं तो यह आपके शरीर की रोजाना जरूरत से ज्यादा विटामिन A को शरीर में पहुंचाने का काम करता है। गाजर में विटामिन A के अलावा विटामिन C, विटामिन K, विटामिन B6, विटामिन E, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और फॉस्फोरस भी होता है  जिससे हमारा शारिर काफी हेल्दी रहता है। अगर आप नियमित रूप से जूस का सेवन करते है तो आप कई तरह के बिमारियों से बच सकते हैं।

पढ़ें :- गोबर के उपले फेंकते नजर आई महिला, वीडियो देख रह जायेंगे हैरान

1-  आंखों के लिए फायदेमंद : गाजर का जूस ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में मदद करता है। अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते है, तो आप का बीपी न कम होगा ना ज्यादा होगा। इसमें मौजूद ल्युटिन और जेक्सानथिन खास तौर पर आंखों के लैंस और रेटिना के लिए फायदेमंद होते हैं।

2-  वजन कम करने के लिए फायदेमंद :

अगर आप के शरिर में खून की कमी है तो डॉ भी गाजर का जूस पीने का सलाह देता है। गाजर से काफी खून बढ़ता है। यह शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है। साथ ही गाजर का जूस शरीर को डिटॉक्स भी करता है जिससे हानिकारक फैट शरीर से निकल जाते हैं।

पढ़ें :- केदारनाथ के बारे में अनोखी बातें जानकर रह जायेंगे हैरान

3-बेहतर करता है एक्सरसाइज स्टेमिना

जूस एक्सरसाइज स्टेमिना बेहतर करने में भी मदद करता है। अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते है तो आप के लिए यह काफी लाभकारी शाबित होगी।

4-हेल्दी वजन मेंटेन करने में मददगार

पढ़ें :- एलोवेरा के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

आज कल लोग मोटापे को लेकर काफी परेशान रहते हैं। जिससे लोग कई चीजों को खाने से कतराते हैं। लेकिन गाजर का रस कैलोरी में कम होता है और आमतौर पर इसमें कोई फैट यानी वसा नहीं होता है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...