1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. केला खानें के फायदें जानकर रह जाएंगे हैरान

केला खानें के फायदें जानकर रह जाएंगे हैरान

केला में काफी न्यूट्रिएंटस पाए जाते हैं। इसमें विटामिन, आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में होते है। रोजाना केले के सेवन से कई बीमारियों से आराम मिलता है। लेकिन कुछ लोगों की गलतफहमी होता है कि केला खाने से इंसान मोटा हो जाता है।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

केला में काफी न्यूट्रिएंटस पाए जाते हैं। इसमें विटामिन, आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में होते है। रोजाना केले के सेवन से कई बीमारियों से आराम मिलता है। लेकिन कुछ लोगों की गलतफहमी होता है कि केला खाने से इंसान मोटा हो जाता है। केले के सेवन के साथ वर्कआउट करना जरूरी होता है। यदि आप वर्कआउट कम और केले का सेवन तय मात्रा से ज्यादा करते हैं तो आपके शरीर पर चर्बी बढ़ सकती है।

पढ़ें :- चेहरे के लिए पपीता रामबाण से कम नहीं, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

केले के सेवन से डिप्रेशन से मिलता है राहत

केला का नियमित सेवन से डिप्रेशन से राहत मिलता है। कई रिसर्च के बाद बताया गया है कि केले का सेवन डिप्रेशन के रोगियों को आराम देता है। केले में ऐसा प्रोटीन पाया जाता है जो आपको रिलेक्स फील कराता है।

आयरन की कमी को करता है पूरा
बताया जाता है कि अगर आप एनीमिया के शिकार है। तो केला आप के लिए रामबाढ़ की तरह काम करता है। केले के सेवन से शरीर में आयरन की कमी धीरे-धीरे कम होती है और आपकी एनीमिया की समस्या में भी सुधार होता है।

कब्ज जैसे समस्याओं को मिलता है निजाद

पढ़ें :- आम के फायदें जानकर रह जाएंगे हैरान, कैंसर से करता है बचाव

अगर आप रोजाना केले का सेवन करते हैं। तो आप कब्ज जैसी दिक्कतों से बचेंगे। ऐसा करने पर आपको पेट में होने वाली कब्ज और गैस की समस्या से राहत मिलेगी।

ताकत बढ़ाए
प्रतिदिन केला और दूध का सेवन करने से व्यक्ति कुछ ही दिनों में दुरुस्त हो जाता है और उसके शरीर हष्ट-पुष्ट हो जाता है। केले का सेवन शरीर में खून की मात्रा बढ़ाकर शरीर की ताकत बढ़ाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...