ट्रेन के किराए से भी कम में अब आप कर पाएंगे हवाई यात्रा

नई दिल्ली। हवाई यात्रा की छह किसको नहीं होती है लेकिन जेब को देखते हुए आम आदमी आज के दौर में मैनेज करता है लेकिन ऐसे लोगों के लिए यह खबर खुश खबरी लेकर आई है। विमान से दिल्‍ली आना-जाना जल्‍द ही सस्‍ता हो सकता है। कुछ दिनों बाद विमान के किराए में यूजर डेवलेपमेंट चार्ज(यूडीएफ) ना के बराबर देना होगा।

दिल्‍ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली घरेलू यात्रियों के लिए यूडीएफ सिर्फ 10 रुपये और अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों के लिए 45 रुपये कर दिया गया है। इससे पहले दिल्‍ली से उड़ान भरने वाले प्रत्‍येक यात्री को 1131 रुपये तक यूडीएफ देना पड़ता था। इसके अलावा दिल्‍ली एयरपोर्ट पर विमानों के लैंडिंग और पार्किंग चार्ज में भी भारी कटौती की गई है। हालांकि एयरलाइंस कंपनियों इसका कितना लाभ अपने यात्रियों को देती हैं, यह देखना पड़ेगा।

{ यह भी पढ़ें:- इंदिरा गांधी 100वीं जयंती : ऐसे ही नहीं कहा जाता था इंदिरा को 'आयरन लेडी' }

इसी तरह दिल्ली-मुंबई-दिल्ली के टिकट पर लागू यूडीएफ 1068 रुपये (टैक्स सहित) से घटकर महज 12 रुपये हो जाएगा। मतलब 1,056 रुपये का सीधा लाभ मिलेगा। अभी तक दिल्‍ली से मुंबई तक का किराया तीन हजार रुपये से ऊपर ही होता है। फेस्टिवल सीजन में तो यह 6 हजार रुपये तक पहुंच जाता है। अगर कंपनी यूडीएफ में कटौती का पूरा लाभ यात्रियों को देती है, तो दिल्‍ली से मुंबई तक का हवाई किराया सामान्‍य दिनों में सिर्फ 2000 रुपये के आसपास हो जाएगा।

{ यह भी पढ़ें:- वर्ष 2028 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा भारत }

Loading...