1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. अकबर के मीना बाजार का वह सच जिसे सभी से छुपाया गया, जानकर यकीन नहीं करोगे

अकबर के मीना बाजार का वह सच जिसे सभी से छुपाया गया, जानकर यकीन नहीं करोगे

You Wont Believe Knowing The Truth Of Akbars Meena Bazaar That Was Hidden From Everyone

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ: जैसा कि आप सभी लोगों को मालूम है भारत एक ऐसा देश है जहां पर अनेक राजा महाराजाओं ने जन्म लिया था और अपनी महानता और वीरता की वजह से आज भी जाने जाते हैं। आज हम आप लोगों को भारत के एक महान और पराक्रमी राजा सम्राट अकबर के बारे में बताने जा रहे हैं आप सभी लोगों को सम्राट अकबर के बारे में जरूर मालूम होगा लेकिन आज हम आप लोगों को सम्राट अकबर के द्वारा बनाए गए मीना बाजार के बारे में बताने जा रहे हैं।

पढ़ें :- जब हाथी को आया अपने ही बच्चे पर गुस्सा, करने लगा ऐसे पिटाई... देखें video

दोस्तों जब भारत में अकबर का शासन काल चल रहा था तब अकबर में कई प्रकार के वास्तु कला के बाजार का निर्माण करवाया गया था उनमें से एक अनोखा बाजार मीना बाजार भी था जिसका निर्माण अकबर ने दिल्ली में करवाया था।

अकबर के द्वारा मीना बाजार का निर्माण कराने के पीछे सबसे बड़ा उद्देश्य यह था कि अकबर के हरम में मौजूद सभी महिलाओं के लिए उस बाजार में सभी प्रकार की वस्तुएं उपलब्ध हो उन महिलाओं को किसी अन्य बाजार में खरीदारी के लिए जाना ना पड़े। इसलिए अकबर ने अपने कर्म के पास ही इस बाजार का निर्माण करवाया था।

लेकिन दोस्तों कुछ इतिहासकारों का मानना है कि अकबर ने बाजार का निर्माण किसने करवाया था ताकि वह वहां पर औरतों का चुनाव कर सके। अकबर बाजार में स्त्रियों का चुनाव करने के लिए वेश बदलकर आता था और जो भी स्त्री उसे पसंद होती थी उसे अपने हरम में ले जाया करता था।

पढ़ें :- 11 बहुओं ने सास को ही मान लिया देवी, सोने के गहने पहनाकर प्रतिमा की रोज करती हैं पूजा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...