1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. इन 5 कारणों से तेजी से बढ़ता है वजन, भूल कर भी न करें इन्हें अपनी लाइफ में शामिल

इन 5 कारणों से तेजी से बढ़ता है वजन, भूल कर भी न करें इन्हें अपनी लाइफ में शामिल

 आज के वक्त में हर दूसरा इंसान बढ़ते वजन की समस्या से परेशान है। अक्सर बढ़ते वजन की वजह सिर्फ खान-पान की ग़लत आदतों को माना जाता है लेकिन मोटापे की सिर्फ ये ही वजह नहीं होती ।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Weight Loss Therapy: आज के वक्त में हर दूसरा इंसान बढ़ते वजन की समस्या से परेशान है। अक्सर बढ़ते वजन की वजह सिर्फ खान-पान की ग़लत आदतों को माना जाता है लेकिन मोटापे की सिर्फ ये ही वजह नहीं होती ।

पढ़ें :- Palak Oats Wrap Recipe: शादी में सुबह नाश्ते में जरूर बनांये पालक ओट्स रैप

कईं लोग ऐसे होते हैं जिनका खान-पान सामान्य होता है लेकिन फिर भी वो मोटापे के शिकार होते हैं। ऐसा इसलिए, क्योकि वो अपनी लाइफस्टाइल में कुछ ऐसी आदतों को शुमार कर लेते हैं जो आहिस्ते से उनका वजन बढ़ा देती हैं और जिसके बारे में उन्हे खुद जानकारी नहीं होती।

कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताते हैं जिन्हे आप अनजाने में करते हैं और जो असल में आपका वजन बढ़ाती हैं। आइये जानतें हैं …

नाश्ता ना करना 

भागदौड़ से भरी ज़िदंगी में हम अक्सर ही नाश्ता स्किप कर देते हैं। कईं लोग इस खुशफहमी में नाश्ता छोड़ देते हैं कि इससे वजन कम होता है लेकिन असल में नाश्ता ना करने से वजन बढ़ता है।

पढ़ें :- पानी के अंदर चलती हैं यहाँ मेट्रो, आप भी देखें पूरी खबर

वॉक ना करना 

अगर आपके डेली रूटीन में वॉक के लिए बिल्कुल भी जगह नहीं है तो आप खुद ही अपने वजन को बढ़ा रहे हैं। इसलिए रोजमर्रा के कामों से थोड़ा वक्त निकालकर थोड़ी देर वॉक ज़रूर करें।

पूरी नींद ना लेना 

तनाव या फिर काम की अधिकता की वजह से अगर आप 8-9 घंटे की नींद नहीं ले रहे हैं तो इस बात का भरोसा रखिए कि आपका वजन ज़रूर बढ़ेगा। नींद पूरी ना होने से कॉर्टिसोल नाम का हॉर्मोन बढ़ता है। और ये मोटापे का कारण बनता है।

खुली हवा में ना जाना

अगर आपने खुद को एसी वाले कमरे में बंद कर लिया है और आपकी बॉडी खुली हवा और धूप के संपर्क में नहीं आ रही है तो आपका मोटा होना तय है। अगर आप ज्यादा वक्त तक खुली हवा और धूप से दूर रहते हैं तो शरीर का मेटाबॉलिज्म सही तरह से काम नहीं करता है।

बेडरूम को साफ ना रखना

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

आपको ऐसा लग रहा होगा कि बेडरूम के गंदा होने से मोटापे का क्या संबध हैं तो आपको बता दे कि बेडरूम साफ होने से वातावरण में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं और नींद अच्छे से आती है। याद रखिए जितना नींद की क्वांटिटी ज़रूरी है, उतना ही नींद की क्वालिटी भी ज़रूरी है.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...