1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Zika Virus : यूपी में अब तक 140 मामले आए सामने, लखनऊ में मरीजों की संख्या 5 पहुंची

Zika Virus : यूपी में अब तक 140 मामले आए सामने, लखनऊ में मरीजों की संख्या 5 पहुंची

यूपी में डेंगू के कहर के बीच अब जीका वायरस (Zika Virus) तेजी से पांव पसार रहा है। इसका कहर अब स्वास्थ्य महकमे के लिए नई मुसीबत साबित हो रहा है। सबसे पहले कानपुर (Kanpur) के एक एयरमैन में जीका वायरस की पुष्टि के बाद यह संक्रमण अब चार जिलों में फैल चुका है। सर्वाधिक प्रभावित कानपुर में 133 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, जबकि यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बीते बुधवार को दो और नए संक्रमितों के मिलने के बाद अब मरीजों की संख्या पांच हो गई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी में डेंगू के कहर के बीच अब जीका वायरस (Zika Virus) तेजी से पांव पसार रहा है। इसका कहर अब स्वास्थ्य महकमे के लिए नई मुसीबत साबित हो रहा है। सबसे पहले कानपुर (Kanpur) के एक एयरमैन में जीका वायरस की पुष्टि के बाद यह संक्रमण अब चार जिलों में फैल चुका है। सर्वाधिक प्रभावित कानपुर में 133 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, जबकि यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बीते बुधवार को दो और नए संक्रमितों के मिलने के बाद अब मरीजों की संख्या पांच हो गई है। इसके अलावा कन्नौज और उन्नाव में भी एक-एक मरीज मिले हैं। जिसके बाद यूपी में जीका संक्रमित मरीजों की संख्या 140 हो चुकी है।

पढ़ें :- Vinay Pathak case : ठेका हरियाणा की कंपनी को लखनऊ में छपवाए प्रश्नपत्र, रिमांड पर लेने की तैयारी

लखनऊ के आलमबाग और एलडीए कॉलोनी में एक-एक मरीज में जीका वायरस संक्रमण की पुष्टि

बीते बुधवार को लखनऊ के आलमबाग और एलडीए कॉलोनी में एक-एक मरीज में जीका वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। पहले दोनों ही मरीजों में डेंगू जैसे लक्षण दिख रहे थे, लेकिन जांच में जीका पॉजिटिव पाया गया है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित कर संपर्क में आए परिवार के अन्य लोगों की जांच के लिए सैंपल ले लिए हैं।इसके साथ ही इलाके में एंटी लार्वा फॉगिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है।

लखनऊ में  संक्रमण रोकने में जुटा स्वास्थ्य विभाग

कानपुर में एक महीने पहले पहला केस सामने आने के बाद से ही स्वास्थ्य विभाग संक्रमण रोकने की कोशिश में जुटा है, लेकिन अब तक 6 किलोमीटर से ज्यादा क्षेत्र को कंटेनमेंट बनाया जा चुका है। एंटी लार्वा फॉगिंग से लेकर तमाम तरह की सावधानियां बरती जा रही हैं। इसके साथ ही लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है। राजधानी लखनऊ में तो डीएम ने कोरोना की तर्ज पर संक्रमण रोकने के निर्देश दिए हैं। डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि जिन-जिन इलाकों से मरीज सामने आए हैं उन्हें कंटेनमेंट जोन बनाकर सघन जांच की जाए। इतना ही नहीं कई टीमों को जांच के लिए लगाया गया है, जो डेली अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।

पढ़ें :- UP News : केंद्रीय मंत्री के भतीजे ने लखनऊ में की खुदकुशी, घर में लगा ली फांसी

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...