1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. Zomato IPO आवंटन स्थिति: यहां बताया गया है कि अपने शेयरों की जांच कैसे करें

Zomato IPO आवंटन स्थिति: यहां बताया गया है कि अपने शेयरों की जांच कैसे करें

Zomato IPO आवंटन की स्थिति: रेस्तरां खोज और खाद्य वितरण मंच Zomato की प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) को 38.25 गुना सब्सक्राइब किया गया था और शेयर अब निवेशकों को आवंटित किए जाएंगे। यहां बताया गया है कि कैसे जांचा जाए कि आपको शेयर आवंटित किए गए हैं या नहीं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Zomato Ipo Allotment Status Here Is How To Check Your Shares

Zomato IPO आवंटन की स्थिति: Zomato की प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) को 71.92 करोड़ शेयरों की तुलना में 38.25 गुना सब्सक्राइब किया गया था, जो 14-16 जुलाई, 2021 से सदस्यता अवधि के दौरान ऑफ़र पर थे। मूल्य बैंड 72-76 रुपये प्रति तय किया गया था।

पढ़ें :- Jio का शुद्ध लाभ 44.9% बढ़ा: कोविड के प्रतिबंधों ने खुदरा कारोबार को किया प्रभावित

Zomato IPO को 71.92 करोड़ (71,92,33,522) शेयरों के कुल इश्यू साइज के मुकाबले 2,751.27 करोड़ (27,51,27,77,370) शेयरों की बोलियां मिलीं, जैसा कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के पास उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है।

योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के लिए आवंटित किए जाने वाले शेयरों को 51.79 गुना अभिदान मिला, जबकि गैर संस्थागत निवेशकों के शेयरों को 32.96 गुना और खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों (आरआईआई) के शेयरों को 7.45 गुना अभिदान मिला। आंकड़ों से पता चलता है कि अलग से, कर्मचारियों के खंड के शेयरों को 62 प्रतिशत से अधिक की सदस्यता मिली थी।

खाद्य वितरण क्षेत्र की दिग्गज कंपनी जोमैटो का आईपीओ इस साल 9,375 करोड़ रुपये के आकार के साथ भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ था। इसमें 9,000 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों का एक ताजा मुद्दा और मौजूदा निवेशक इंफो एज (इंडिया) द्वारा 375 करोड़ रुपये की बिक्री की पेशकश (ओएफएस) शामिल है। ताजा इश्यू से प्राप्त राशि का उपयोग जैविक और अकार्बनिक विकास पहलों के वित्तपोषण और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

निवेशक अब Zomato IPO के शेयर आवंटन की तारीख का इंतजार कर रहे हैं। खाद्य वितरण मंच को आरएचपी में प्रदान की गई समय-सीमा के अनुसार गुरुवार, 22 जुलाई, 2021 तक आवंटन को अंतिम रूप देना है। यदि आपने Zomato IPO के लिए आवेदन किया है, तो यहां बताया गया है कि आप अपने आवंटन की घोषणा होने पर उसकी स्थिति की जांच कैसे कर सकते हैं:

पढ़ें :- बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए फ्लिपकार्ट ने जुटाए 3.6 अरब डॉलर

आवंटन की स्थिति आईपीओ के रजिस्ट्रार की वेबसाइट पर अपडेट हो जाएगी, जो इस मामले में लिंक इनटाइम इंडिया है आवेदकों को ड्रॉप-डाउन मेनू में ज़ोमैटो लिमिटेड – आईपीओ का चयन करना होगा और अपना पैन, आवेदन संख्या या डीपी क्लाइंट आईडी दर्ज करना होगा। और उनकी आवंटन स्थिति देखने के लिए खोज पर क्लिक करें।

आवेदक रजिस्ट्रार की वेबसाइट के अलावा बीएसई की वेबसाइट पर अपने आवंटन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। यहां, उन्हें इश्यू टाइप में इक्विटी का चयन करना होगा, फिर इश्यू नेम सेक्शन में ड्रॉप-डाउन सूची से ZOMATO LIMITED का चयन करना होगा, संबंधित बॉक्स में अपना एप्लिकेशन नंबर और पैन नंबर दर्ज करना होगा और फिर उनकी स्थिति देखने के लिए सर्च पर क्लिक करना होगा। Zomato के शेयरों की लिस्टिंग मंगलवार, 27 जुलाई, 2021 को NSE और BSE दोनों पर होने की संभावना है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...