HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. Adani Ports and Special Economic Zone :  इस देश में भी होगा अडानी का पोर्ट , चल रही बातचीत

Adani Ports and Special Economic Zone :  इस देश में भी होगा अडानी का पोर्ट , चल रही बातचीत

दुनिया के दिग्गज इंडस्ट्रीलिस्ट गौतम अडानी अब भारत के बाहर अपने बिजनेस को बढ़ाने की तैयारी कर रहे है। इंडस्ट्रीलिस्ट अब वह फिलीपींस में एक बंदरगाह का अधिग्रहण करने के लिए तैयारी में है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Adani Ports and Special Economic Zone :  दुनिया के दिग्गज इंडस्ट्रीलिस्ट गौतम अडानी अब भारत के बाहर अपने बिजनेस को बढ़ाने की तैयारी कर रहे है। इंडस्ट्रीलिस्ट अब वह फिलीपींस में एक बंदरगाह का अधिग्रहण करने के लिए तैयारी में है। अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के मैनेजिंग डायरेक्टर करण अडानी फिलीपींस गए हुए हैं। यहां उन्होंने 2 मई को फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनांड आर मैक्रोस जूनियर से मुलाकात की थी। इसके बाद राष्ट्रपति ऑफिस से जारी बयान के मुताबिक, अडानी पोर्ट्स ने उनके देश में इन्वेस्टमेंट के लिए दिलचस्पी दिखाई है।

पढ़ें :- सीएम केजरीवाल का बड़ा दावा: पीएम मोदी ने कबूला 'शराब घोटाला फर्जी है' नहीं है उनके पास कोई सबूत

 अडानी का प्लान
प्रेसिडेंट ऑफिस से जारी बयान के मुताबिक, अडानी पोर्ट्स ने फिलीपींस के बटान पोर्ट (Bataan Port Philippines) के अधिकरण दिलचस्पी दिखा रही है। यहां पर कंपनी नए सिरे डेवलपमेंट करने का प्लान बना रही है। कंपनी इस पोर्ट में 25 मीटर गहराई वाला पोर्ट तैयार करने वाली है। इसमें  Panamax जहाजों को एकमोडेट किया जा सकेगा।

पुडुचेरी
भारत में अडानी पोर्ट्स के 15 बंदरगाह है। यह भारत की सबसे बड़ी पोर्ट डेवलपर व ऑपरेटर कंपनी है। भारत के पश्चिमी भाग में अडानी के सात पोर्ट और टर्मिनल हैं। इनमें गुजरात में चार बंदरगाह है, जिसमें मुंद्रा, टुना, दहेज और हजीरा पोर्ट शामिल हैं। वहीं, गोवा में मोरमुगाव, महाराष्ट्र में दिघी और केरल में विझिंजम शामिल हैं। वहीं पूर्वी तट पर 8 पोर्ट शामिल है। इसमें पश्चिम बंगाल में हल्दिया, ओडिशा में धामरा और गोपालपुर, आंध्र प्रदेश में गंगावरम और कृष्णापटनम, तमिलनाडु में कट्टूपल्ली व एन्नोर और पुडुचेरी में कराईकाल शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...