HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. Anand Mahindra Electric Flying Taxi : आनंद महिंद्रा ने दिखाई इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी की झलक, IIT Madras और इनक्यूबेटर को बधाई दी

Anand Mahindra Electric Flying Taxi : आनंद महिंद्रा ने दिखाई इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी की झलक, IIT Madras और इनक्यूबेटर को बधाई दी

महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने सोशल मीडिया में पोस्ट शेयर कर देश की पहली इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी की झलक दिखाई है। आनंद महिंद्रा ने इस फ्लाइंग कार को अगले साल तक भारत में लॉन्च होने की उम्मीद जताई है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Anand Mahindra Electric Flying Taxi : महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने सोशल मीडिया में पोस्ट शेयर कर देश की पहली इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी की झलक दिखाई है। आनंद महिंद्रा ने इस फ्लाइंग कार को अगले साल तक भारत में लॉन्च होने की उम्मीद जताई है। साथ ही देश में ऐसे इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए मद्रास आईआईटी की भी तारीफ की है।

पढ़ें :- एरियल बंच कंडक्टर की क्वालिटी अच्छी हो तो उसे बिजली चोरी और विद्युत दुर्घटना पर लगता है अंकुश : अवधेश कुमार वर्मा

ई-प्लेन कंपनी, एक आईआईटी मद्रास-इनक्यूबेटेड फर्म, इसी उद्देश्य के लिए एक ऑल-इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक ऑफ और लैंडिंग (वीटीओएल) एयर टैक्सी विकसित कर रही है। यदि यह सफल रहा तो यह विश्व का पहला प्रयास होगा। नवीन संस्कृति को बढ़ावा देने में संस्था की महत्वपूर्ण भूमिका की महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ने प्रशंसा की।

महिंद्रा के अनुसार, आईआईटी मद्रास और भारत भर में कई अन्य महत्वाकांक्षी इनक्यूबेटरों के परिणामस्वरूप रचनात्मकता के लिए देश की प्रतिष्ठा बदल गई है।

 

पढ़ें :- लेह जा रहे SpiceJet विमान में आई खराबी, दिल्ली लौटी फ्लाइट, सवार थे 135 यात्री

आनंद महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार की तस्वीर शेयर कर लिखा- आईआईटी मद्रास के द्वारा भारत की पहली इलेक्ट्रिक टैक्सी के निर्माण के लिए ईप्लेन कंपनी बनाई जा रही है और ये इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार अगले साल तक उड़ान भर सकती है। साथ ही उन्होंने अपनी पोस्ट में आईआईटी मद्रास को दुनिया के रोमांचक और सक्रिय इनक्यूबेटरों में से एक बताया है। साथ ही आनंद महिंद्रा ने देश बढ़ते इनक्यूबेटरों की बढ़ती संख्या के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि अब देश नए आविष्कार करने में पीछे नहीं है। आनंद महिंद्रा ने इसके फीचर्स की भी जानकारी दी है, जिसमें उन्होंने बताया है कि ये फ्लाइंग टैक्सी एक बार में 200 किमी की दूरी तय कर सकेगी। साथ ही इस फ्लाइंग टैक्सी में 2 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी और ये 200 किलोग्राम तक वजन उठा सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...