HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. BCCI : क्या स्टीफन फ्लेमिंग बनेंगे भारतीय टीम के मुख्य कोच? आवेदन की अंतिम तिथि 27 मई

BCCI : क्या स्टीफन फ्लेमिंग बनेंगे भारतीय टीम के मुख्य कोच? आवेदन की अंतिम तिथि 27 मई

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने हाल ही में भारतीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन मंगाए थे। इसी बीच कुछ मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया था कि बोर्ड ने न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कोच स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) से इस पद को लेकर चर्चा की है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने हाल ही में भारतीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन मंगाए थे। इसी बीच कुछ मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया था कि बोर्ड ने न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कोच स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) से इस पद को लेकर चर्चा की है। फ्लेमिंग के कार्यकाल में चेन्नई ने पांच बार आईपीएल (IPL)का खिताब जीता और बोर्ड का मानना है कि फ्लेमिंग भारतीय टीम के कोच (Head Coach of The Indian Team)के लिए उपयुक्त उम्मीदवार होंगे।

पढ़ें :- BCCI ने धोनी को सौंपा स्टीफन फ्लेमिंग को मनाने का काम; भारत को जल्द मिल सकता है नया हेड कोच

फ्लेमिंग की ओर से नहीं आया कोई बयान

यह देखना दिलचस्प होगा कि फ्लेमिंग इस पद के लिए आवेदन करते हैं या नहीं क्योंकि इसके लिए उन्हें एक साल में 10 महीने तक टीम के साथ रहना होगा। फ्लेमिंग ने सीएसके (CSK)  छोड़ने के अपने इरादे के बारे में कुछ नहीं कहा है। सीएसके (CSK) की फ्रेंचाइजी 51 वर्षीय फ्लेमिंग के अनुबंध को बढ़ाना चाहती है। चेन्नई के अलावा फ्लेमिंग दक्षिण अफ्रीकी टी20 लीग में जॉबर्ग सुपर किंग्स और मेजर लीग क्रिकेट में टेक्सास सुपर किंग्स (TSK)  के कोच भी हैं। ये दोनों टीमें सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी (CSK) का ही हिस्सा हैं।

फ्लेमिंग आईपीएल (IPL) के इतिहास में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले कोच हैं। उन्होंने दिखाया है कि फ्रेंचाइजी क्रिकेट में सफलता हासिल करने के लिए निरंतरता की जरूरत होती है। उनके पास सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों से अच्छा करवाने की क्षमता है और शिवम दुबे इसका आदर्श उदाहरण हैं।

मुख्य कोच के आवेदन के लिए 27 मई है अंतिम तिथि

पढ़ें :- T20 World Cup : टीम इंडिया के खिलाड़ी इस दिन होंगे रवाना, कार्यक्रम में बड़ा बदलाव

बीसीसीआई (BCCI)  ने मुख्य कोच पद के लिए आवेदन निकालते हुए बताया था कि इच्छुक उम्मीदवार 27 मई शाम छह बजे तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। चयन प्रक्रिया में आवेदनों की गहन समीक्षा, उसके बाद इंटरव्यू और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का मूल्यांकन किया जाएगा।

नए मुख्य कोच का कार्यकाल 3.5 साल का होगा। यह एक जुलाई 2024 से शुरू होकर 31 दिसंबर 2027 तक का होगा। यानी नए मुख्य कोच के अंदर टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी 2025, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2025 और 2027, टी20 विश्व कप 2026 और वनडे विश्व कप 2027 खेलेगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...