HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Coconut Water In Summer : गर्मियों में नारियल पानी हाइड्रेशन के लिए है फायदेमंद , गर्मी के तनाव को करता हे कम

Coconut Water In Summer : गर्मियों में नारियल पानी हाइड्रेशन के लिए है फायदेमंद , गर्मी के तनाव को करता हे कम

नारियल पानी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। गर्मी के दिनों में लोग इसका सेवन अधिक मात्रा में करते है। शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाए रखने के लिए नारियल पानी फायदेमंद  माना जाना है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

 Coconut Water In Summer : नारियल पानी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। गर्मी के दिनों में लोग इसका सेवन अधिक मात्रा में करते है। शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाए रखने के लिए नारियल पानी फायदेमंद  माना जाना है। नारियल पानी आपकी त्वचा और बालों के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। प्रेगनेंसी के दौरान भी नारियल पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है।

पढ़ें :- धूप से आकर तुंरत पानी पीने पर हो गई है गले में खराश, तो इन घरेलू उपचार से मिलेगी आराम

इलेक्ट्रोलाइट्स:   नारियल पानी पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स का एक उत्कृष्ट स्रोत है। ये खनिज शरीर में द्रव संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं, जो जलयोजन के लिए आवश्यक है।
हाइड्रेशन:   नारियल पानी हाइड्रेशन का एक प्राकृतिक स्रोत है, और यह पसीने के कारण खोए हुए तरल पदार्थ को फिर से भरने में मदद कर सकता है। यह शर्करा युक्त या उच्च कैलोरी वाले पेय का एक उत्कृष्ट विकल्प है, जो निर्जलीकरण में योगदान कर सकता है।
ठंडा करने के गुण:   नारियल पानी में प्राकृतिक शीतलता गुण होते हैं जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और गर्मी के तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।
पोषक तत्व:   नारियल पानी कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। लू के दौरान यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है, क्योंकि गर्मी के तनाव के कारण शरीर बीमारी और संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकता है।
कैलोरी में कम:   नारियल पानी एक कम कैलोरी वाला पेय है, जो इसे शर्करा युक्त या उच्च कैलोरी वाले पेय का एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है जो निर्जलीकरण में योगदान कर सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...