HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Tips to heal cracked heels: फटी एड़ियों कर रही है परेशान, अपनाएं ये बेहतरीन उपाय कुछ ही दिन में दिखेगा असर

Tips to heal cracked heels: फटी एड़ियों कर रही है परेशान, अपनाएं ये बेहतरीन उपाय कुछ ही दिन में दिखेगा असर

कई व्यक्ति अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास करते हैं, अक्सर महंगे सौंदर्य उत्पादों और पीढ़ियों से चले आ रहे सदियों पुराने उपचारों पर निर्भर रहते हैं। हालाँकि, जबकि चेहरे की सुंदरता पर पर्याप्त ध्यान दिया जाता है, उपस्थिति के अन्य पहलू, जैसे कि किसी के पैरों की स्थिति, समान रूप से महत्वपूर्ण होते हैं लेकिन कभी-कभी अनदेखी कर दी जाती है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Tips to heal cracked heels: कई व्यक्ति अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास करते हैं, अक्सर महंगे सौंदर्य उत्पादों और पीढ़ियों से चले आ रहे सदियों पुराने उपचारों पर निर्भर रहते हैं। हालाँकि, जबकि चेहरे की सुंदरता पर पर्याप्त ध्यान दिया जाता है, उपस्थिति के अन्य पहलू, जैसे कि किसी के पैरों की स्थिति, समान रूप से महत्वपूर्ण होते हैं लेकिन कभी-कभी अनदेखी कर दी जाती है।

पढ़ें :- Anushka's beauty secret: बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का अपनी का स्किन का इस तरह रखती हैं ख्याल, है उनका स्किन केयर रुटीन

पैरों की देखभाल की उपेक्षा करने से किसी के समग्र स्वरूप पर असर पड़ सकता है। जो लोग पेशेवर पेडीक्योर के लिए समय नहीं निकाल पाते, उनके लिए पैरों की सुंदरता बढ़ाने के लिए आसानी से उपलब्ध सामग्रियों का उपयोग करके प्रभावी घरेलू उपचार मौजूद हैं।

फुट स्क्रब 

यदि आपके पैरों में सूखापन या मृत त्वचा कोशिकाओं के लक्षण दिखाई देते हैं, तो फुट स्क्रब का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है। कॉफ़ी, चीनी और ओटमील जैसी सामग्री से बने विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए फ़ुट स्क्रब या होममेड स्क्रब त्वचा को एक्सफोलिएट करने, कॉलस को नरम करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकते हैं। पैरों पर नियमित रूप से स्क्रब की मालिश करने से ध्यान देने योग्य सुधार हो सकता है।

DIY पेडीक्योर 

पैरों की स्वच्छता और सौंदर्यशास्त्र के लिए पेडीक्योर आवश्यक है। यहां तक कि घर पर भी कोई प्रभावी ढंग से पेडीक्योर कर सकता है। गर्म पानी, नींबू का रस, नमक और गुलाब जल में 10-15 मिनट तक पैर भिगोने के बाद झांवे से रगड़ने से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद मिल सकती है। इसके बाद पैरों को मॉइस्चराइज़ करने से पेडीक्योर रूटीन पूरा हो जाता है।

ग्लिसरीन अनुप्रयोग 

फटी एड़ियों के लिए, ग्लिसरीन लगाने से नमी बरकरार रखकर राहत मिल सकती है। ग्लिसरीन न केवल त्वचा को हाइड्रेट करती है बल्कि मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में भी सहायक होती है। सोने से पहले और कुछ दिनों तक लगातार फटी एड़ियों पर ग्लिसरीन लगाने से फर्क नजर आ सकता है।

पढ़ें :- Uric acid problem: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए फॉलो करें ये घरेलू नुस्खे

अंत में, जहां चेहरे की सुंदरता पर काफी ध्यान दिया जाता है, वहीं पैरों की देखभाल की उपेक्षा करने से किसी की समग्र उपस्थिति खराब हो सकती है। फ़ुट स्क्रब, ग्लिसरीन लगाना और DIY पेडीक्योर जैसे सरल लेकिन प्रभावी घरेलू उपचारों को लागू करने से व्यापक समय या संसाधनों की आवश्यकता के बिना पैरों को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...